फोटो गैलरी

Hindi Newsकुमाऊं में स्थापित होगा आईआईएम

कुमाऊं में स्थापित होगा आईआईएम

कुमाऊं मंडल में ही आईआईएम की स्थापना होगी। इसके लिए वहां तीन स्थानों पर उपयुक्त जमीन देख ली गई है। संभावना है कि केंद्रीय टीम इसी माह दौरा कर तीन स्थानों में से किसी एक को फाइनल कर देगी। केंद्र सरकार...

कुमाऊं में स्थापित होगा आईआईएम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 18 Oct 2009 09:46 PM
ऐप पर पढ़ें

कुमाऊं मंडल में ही आईआईएम की स्थापना होगी। इसके लिए वहां तीन स्थानों पर उपयुक्त जमीन देख ली गई है। संभावना है कि केंद्रीय टीम इसी माह दौरा कर तीन स्थानों में से किसी एक को फाइनल कर देगी। केंद्र सरकार ने उत्तराखंड के लिए एक आईआईएम और एक एनआईटी मंजूर की है। शासन के सूत्रों ने बताया कि आईआईएम स्थापित करने की दिशा में तेजी से कार्य किया जा रहा है।

मानकों के अनुसार आईआईएम के लिए 200 एकड़ जमीन जरूरी है। पहले राज्य सरकार ने इतनी जमीन उपलब्ध कराने से हाथ खड़े कर दिए थे और मानकों में छूट देने के लिए केंद्र सरकार से अनुरोध किया था। पर केंद्र के साफ मना करने के बाद राज्य सरकार ने फिर से जमीन तलाशी। इसके लिए पंतनगर, काशीपुर और रामनगर में 200 एकड़ जमीन देख ली गई है। यह तीनों ही स्थल मानकों के तहत राष्ट्रीय राजमार्ग, रेल व हवाई सुविधाओं को भी पूरा कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि पंतनगर में अंतराष्ट्रीय स्तर का हवाई अड्डा बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है।

प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा राकेश शर्मा  के अनुसार आईआईएम के की स्थापना के लिए केंद्र सरकार के मानकों के अनुरूप जमीन देख ली गई है। केंद्रीय टीम को 11-12 अक्टूबर को यहां आना था लेकिन अब यह टीम इस माह के अंत तक यहां पहुंचकर जमीन फाइनल कर देगी। केंद्रीय टीम की मोहर लगते ही जमीन का अधिग्रहण कार्य शुरू किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आईआईएम की स्थापना के लिए उपयुक्त जमीन कुमाऊं में ही उपलब्ध है। राज्य सरकार भी चाहती है कि जल्द से जल्द राज्य में आईआईएम स्थापित हो, ऐसे में जल्द ही इस दिशा में कार्य आगे बढ़ने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें