DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कमर दर्द

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में कामकाज की व्यस्तता के चलते थकान होना तो खैर सामान्य सी बात है, पर अकसर इसके कारण कमर का दर्द भी हो जाता है। हालांकि कमर दर्द के और भी कारण हो सकते हैं, लेकिन कुछ मामूली बातें ध्यान में रखें तो कमर दर्द से आप जल्दी ही निजात पा सकते हैं।

हीट रैप थेरेपी : बाजार में आजकल ऐसे उपकरण मिलते हैं जिनकी मदद से आप कमर की सिकाई कर दर्द से मुक्ति पा सकते हैं।

हर्बल चिकित्सा : कमर दर्द में हर्बल दवाएं खासतौर पर कारगर रहती हैं। ये असरदार दवाएं खास कमर दर्द को दूर करने के लिए बनाई जाती हैं। इनमें से कई तो मालिश के लिए बनाई गई हैं। जैसे-जैसे इसकी मालिश होती है कमर दर्द छूमंतर होता जाता है। 

मालिश : कमर के दर्द में मालिश या मसाज के जरिए भी आराम मिलता है। मालिश करने की प्रक्रिया में कमर से दर्द निवारक एंडोफ्रीन निकलता है जो शरीर को आराम देने के साथ-साथ दर्द से भी छुटकारा दिलाता है। 

टेंस मशीन : बैटरी से चलने वाली यह ऐसी मशीन है जिसमें लगा इलेक्ट्रिकल पैड कमर के तंतुओं और नसों को उत्प्रेरित कर सामान्य व्यवहार की ओर अग्रसर करता है। इससे दर्द खत्म करने में मदद मिलती है।

दर्द निवारक गोलियां : कमर के दर्द में कई लोगों को दर्दनाशक गोलियां भी रास आती हैं, लेकिन चिकित्सकों का कहना है कि ये दवाएं दर्द को दबाती हैं, खत्म नहीं करती, इसलिए इन दवाओं से बचना ही बेहतर है। कमर दर्द से खुद को बचाने के लिए कुछ बातें ध्यान में रखें तो यह दर्द आपको सताएगा ही नहीं -

- लगातार एक जगह बिना सहारे बैठकर काम करने से बचें। बैठने की अवस्था बदलते रहें।
- यदि बैठकर करने का लंबा काम करें, तो बीच-बीच में कमर को आराम भी दें। 
- अनावश्यक लेटे रहने से कमर दर्द संभव है।
- बहुत भारी वजन कमर के जोर पर न उठाएं। 
- अचानक दाएं-बाएं या पीछे घूमने से भी बचना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कमर दर्द