DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एसएमई एक्सचेंज पर सेबी के दिशानिर्देश जल्द

एसएमई एक्सचेंज पर सेबी के दिशानिर्देश जल्द

विशेष रूप से छोटी और मध्यम कंपनियों के लिए शेयर बाजारों के गठन हेतु बाजार नियामक सेबी जल्द दिशानिर्देश जारी करेगा। वित्त मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, सेबी इस पर काम कर रहा है। दिशानिर्देश तय हो चुके हैं। इन्हें जल्द जारी किया जा सकता है।
   
बाजार नियामक पहले ही एसएमई के लिए पहले ही एक्सचेंज बनाने के विचार पर सहमति दे चुका है। इन एक्सचेंजों की मदद से छोटी और मध्यम कंपनियों को प्राथमिक बाजार से पूंजी जुटाने में मदद मिलेगी।
   
सूत्रों ने कहा कि ये एक्सचेंज उन कंपनियों के लिए फायदेमंद होंगे जो बीएसई और एनएसई में कारोबार की पात्रता को पूरा नहीं करती हैं। सूक्षम, लघु एवं मध्यम उपक्रम (एमएसएमई) सचिव दिनेश राय ने पूर्व में कहा था कि एसएमई के लिए एक से ज्यादा एक्सचेंज होंगे। बीएसई और एनएसई के अलावा एमसीएक्स स्टाक एक्सचेंज (एमसीएक्स-एसएक्स) ने एसएमई एक्सचेंज के गठन में रुचि दिखाई है।
   
देश में एमएसएमई क्षेत्र में कुल 2. 91 करोड़ इकाइयां हैं, जिनका देश के कुल औद्योगिक उत्पादन में 40 प्रतिशत का योगदान है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने प्रधान सचिव टीकेए नायर की अध्यक्षता में विशेष कार्यबल का गठन किया है, जो एसएमई क्षेत्र के समक्ष आ रही परेशानियों तथा क्षेत्र के ऋण प्रवाह को देखेगा। इस क्षेत्र में करीब छह करोड़ लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एसएमई एक्सचेंज पर सेबी के दिशानिर्देश जल्द