DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिकी विमान को उड़ने की इजाजत, पर आज रवानगी नहीं

अमेरिकी विमान को उड़ने की इजाजत, पर आज रवानगी नहीं

अनिवार्य सैन्य मंजूरी के बिना भारतीय वायु सीमा में प्रवेश करने पर उतारे गए अमेरिकी चार्टर्ड विमान को भारतीय वायुसेना ने जांच के बाद रवाना होने के लिए मंजूरी दे दी लेकिन विभिन्न वजहों से इसके रविवार को रवाना होने की संभावना कम ही है। डीजीसीए ने भी अमेरिकी विमान को उड़ान भरने की अनुमति दे दी है।
     
आईएएफ के प्रवक्ता विंग कमांडर टीके सिंघा ने बताया कि जांच के बाद आईएएफ ने विमान को रवाना होने के लिए मंजूरी दे दी गई। लेकिन पायलट की फ्लाइट डयूटी समय सीमा (एफडीटीएल) के कारण विमान के रविवार को उड़ान भरने की संभावना नहीं है। विमान में अमेरिकी सैनिकों और चालक दल सहित 205 यात्री सवार हैं।
     
उन्होंने कहा कि विमान में सैन्यकर्मी भी सवार होने के कारण विमान को एयर आपरेशन रूटिंग क्लीरेंस (एओआर) लेने की आवश्यकता थी।  विदेशी सैन्य विमानों को भारत के उपर उडान भरने के लिए दो तरह की मंजूरी की आवश्यकता होती है।
     
मुंबई हवाई अडडा के एक प्रवक्ता ने कहा कि विमान गुरुवार को रवाना नहीं होगा क्योंकि पायलट ने अपनी डयूटी के घंटों को पूरा कर लिया है। उन्होंने बताया कि अमेरिकी दूतावास विमान में सवार 205 यात्रियों के लिए वीजा दस्तावेज की व्यवस्था कर रहा है। अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने इस मामले को 'नियमित मामला' बताया और कहा कि इसके हल के लिए हम संबंधित अधिकारियों के संपर्क में हैं।

अमेरिकी सेना का चार्टर्ड बोइंग 767 विमान नार्थ अमेरिकन एअरलाइंस का है। यह विमान संयुक्त अरब अमीरात के फुजीरिया से बैंकाक स्थित उटापाओ जा रहा था। इसे रविवार सुबह सात बज कर 52 मिनट पर मुंबई हवाईअड्डे पर उतारा गया। इस साल जून से अब तक विदेशी विमानों द्वारा भारतीय वायु क्षेत्र के उपर से उड़ान भरने के लिए मंजूरी लेने या अन्य विवादों की यह चौथी घटना है।
   
बीस जून को उक्रेन निर्मित सैन्य मालवाहक विमान को ऐसी ही स्थिति में रोका गया था। इसे एक निजी रूसी एअरलाइन वोल्गा डनेपर का पायलट चला रहा था। 27 अगस्त को पंजाब में आईएएफ के रडार ने एअर फ्रांस के विमान ए-343 को पेरिस से बैंकाक जाते हुए देखा। इसे आईएएफ ने एमआईजी 29 लड़ाकू विमानों की मदद से रोका।    

सितंबर के पहले सप्ताह में संयुक्त अरब अमीरात एअरफोर्स का, चीन जा रहा एक विमान रोका गया। इस विमान में शस्त्र और गोलाबारूद पाए जाने के बाद कस्टम अधिकारियों ने इसके चालक दल के दस सदस्यों से गहन पूछताछ की। विमान को कोलकाता के नेताजी सुभाष चंद्र बोस हवाईअड्डे पर ट्रांजिट लैंडिंग करनी पड़ी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिकी विमान को उड़ने की इजाजत, पर आज रवानगी नहीं