DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए खास तैयारियों में जुटा एनएसजी

राष्ट्रमंडल खेलों के लिए खास तैयारियों में जुटा एनएसजी

एनएसजी अगले साल नई दिल्ली में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान सुरक्षा के चाक-चौबंद उपायों के तहत एक हाई फ्रीक्वेंसी सिगनल सेंटर स्थापित करेगा।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि सिगनल सेंटर आयोजन स्थलों के पास ही बनाया जाएगा, जिससे तैनात कमांडो, मुख्यालय और मानेसर स्थित एनएसजी गैरीसन में संचार लगातार बना रहेगा। एक अधिकारी ने कहा कि स्पेशल रेंजर्स ग्रुप की ईकाई एनएसजी के तकनीकी प्रकोष्ठ की मदद से सेंटर पर साजो-सामान और संचार सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। एनएसजी कमांडो का विशेष दस्ता इस समूचे आयोजन की देख-रेख करेगा।

राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के महानिदेशक एनपी एस औलख ने बताया कि राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान खिलाड़ियों और स्थानों की सुरक्षा के लिए कमांडो टीम तैनात रहेगी। उन्हें सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण और हथियार मुहैया कराये जाएंगे। कमांडो को विभिन्न ग्रुपों में बांटा जाएगा। ये स्थिर और मोबाइल ड्यूटी करेंगे।

राष्ट्रमंडल खेल बारह दिन तक चलेंगे जिसमें अलग-अलग स्थानों पर स्पर्धाएं होंगी, लिहाजा कमांडो वहां तैनात रहेंगे। वहीं राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एथलीटों और अधिकारियों के लिए मोबाइल ब्लैक कैट कवर दिया जाएगा। इन कमांडो यूनिट में आतंकवाद निरोधक और अपहरण जैसी वारदात से निपटने में दक्ष कमांडो ही होंगे।

अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि खेलों के दौरान कितने कमांडो तैनात होंगे लेकिन यह जरूरत के मुताबिक तय किया जाएगा। एनएसजी अधिकारियों के मुताबिक कमांडो को किसी इमारत पर उतारने की जरूरत के लिए हेलिकॉप्टर भी उपलब्ध रहेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:राष्ट्रमंडल खेलों के लिए खास तैयारियों में जुटा एनएसजी