DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कोड़े बरसा कर दी जाती है ब्रा पहनने की सजा

सोमालिया में महिलाओं के लिए ब्रा पहनना और पुरुषों के लिए दाढी़ साफ रखना मुसीबत का सबब बन गया है। उत्तर मोगादिशू के निवासियों ने बताया कि देश के कट्टरपंथी इस्लामी ग्रुप अल शहाब ने ब्रा पहनने वाली महिलाओं को सार्वजनिक रूप से कोडे़ मारे। इस ग्रुप का कहना है कि ये महिलाएं कपट आचरण करके इस्लाम के नियमों का उल्लंघन कर रही थीं।

सोमालिया में इस्लामी कट्टरपंथी ग्रुप चोरी और डकैती के लिए भी अपराधी को कडी़ सजा देते हैं। इस माह के प्रारंभ में डकैती के आरोप में दो नौजवानों के हाथ-पैर काट दिए गए थे। इस संगठन ने फिल्मों, संगीतमय रिंगटोन, शादी-ब्याह में नाचने, खेलने और फुटबाल खेलने पर भी पाबंदी लगा रखी है।

उत्तर मोगादिशू के निवासियों ने बताया कि बंदूकधारी पुष्ट स्तनों वाली महिलाओं को घेर लेते हैं और नकाबपोश सार्वजनिक रूप से कोडो़ से उनकी पिटाई करते हैं। इसके बाद उनसे अपनी ब्रा उतारने और अपने स्तन हिलाने को कहा जाता है।

एक निवासी हलीमा ने बताया, अल शहबाद ने हमें इस बात के लिए बाध्य किया कि हम उनके मुताबिक बुर्का पहनें और अब वे हमें स्तन हिलाने के लिए कहते हैं। उन्होंने पहले उस बुर्के पर पाबंदी लगा दी, जो हम पहना करते थे और मोटे कपडे़ वाला कपडा़ पहनने को कहा जो महिलाओं की छाती से बिलकुल भी नहीं खिसक सकता था लेकिन अब वे कह रहे हैं कि स्तन कुदरती तौर पर मजबूत होने चाहिए या चपटे होने चाहिए।

उत्तर मोगादिशू के एक छात्र अब्दुल्ला हुसैन ने कहा कि जब उसके बडे़ भाई ने उसकी बहन को पीटने और उसे ब्रा उतारने के लिए मजबूर करने वाले व्यक्ति से लडा़ई की तो उसे जेल में बंद कर दिया गया।

यही नहीं, दाढी़ नहीं रखने वाले व्यक्ति को भी सार्वजनिक तौर पर कोडो़ से पीटा जाता है। हुसैन ने कहा, मुझे पीटा गया और गली में ही कैंची से मेरे बाल काट दिए गए। उन्होंने घुटनों तक मेरी पैंट भी काट दी और मुझ पर दाढी़ साफ रखने का आरोप लगाया जबकि मैं अभी 18 साल का ही हूं। उन्होंने अनेक पुरुषों और महिलाओं को गिरफ्तार किया है। घर से बाहर निकलते ही नकाबपोश कब आपको पीटना शुरु कर देंगे, आप कह नहीं सकते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कोड़े बरसा कर दी जाती है ब्रा पहनने की सजा