फोटो गैलरी

Hindi Newsनेता-अफसर करेंगे धान खरीद का प्रचार

नेता-अफसर करेंगे धान खरीद का प्रचार

जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर धान खरीद अभियान का प्रचार-प्रसार करेंगे सरकारी अफसर। इस वर्ष राज्य में सात लाख टन धान की खरीद होनी है। अभियान 1 नवम्बर से शुरू होगा। इससे पहले ही जिला से लेकर प्रखंड स्तर...

नेता-अफसर करेंगे धान खरीद का प्रचार
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 16 Oct 2009 06:52 PM
ऐप पर पढ़ें

जनप्रतिनिधियों के साथ मिलकर धान खरीद अभियान का प्रचार-प्रसार करेंगे सरकारी अफसर। इस वर्ष राज्य में सात लाख टन धान की खरीद होनी है। अभियान 1 नवम्बर से शुरू होगा। इससे पहले ही जिला से लेकर प्रखंड स्तर तक टास्क फोर्स बनाया गया है। इसमें स्थानीय जनप्रतिनिधियों को विशेष स्थान दिया गया जो किसानों को बिचौलियों व दलालों से बचाते हुए उन्हें सरकारी केन्द्रों पर ही धान बेचने को प्रोत्साहित करेंगे। 

किसानों को प्रति क्विंटल सामान्य और ‘ए’ ग्रेड के धान की बिक्री पर क्रमश: 950 और 980 रुपए मिलेंगे। खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग ने सभी जिलाधिकारियों को इसके माध्यम से धान की खरीद पर नजर रखने को कहा है। टास्क फोर्स ही संबंधित इलाके में क्रय केन्द्रों का भी चयन करेगा। टास्क फोर्स न्यूनतम समर्थन मूल्य का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही पैक्स-कृषक सहकारी समितियों, भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई), बिस्कोमान, नेफेड और राज्य खाद्य निगम (एसएफसी) के कामकाज पर भी नजर रखेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें