DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

भारतीय कंपनियों का मुनाफा औसतन 23 प्रतिशत बढ़ेगा

भारतीय कंपनियों का मुनाफा औसतन 23 प्रतिशत बढ़ेगा

भारतीय कंपनियों के कर बाद मुनाफे (पीएटी) में चालू वित्त वर्ष के दौरान औसतन 22.8 प्रतिशत का इजाफा होगा।

आर्थिक अध्ययन संस्थान सेंटर फार मानिटरिंग इन्डियन इकनामी (सीएमआईई) की एक रपट में कहा गया है,  2009—10 में कंपनियों की बिक्री में 4.1 फीसद की बढ़ोतरी होगी, लेकिन पीएटी में 22.8 प्रतिशत की तेज वृद्धि दर्ज की जाएगी।

सीएमआईई का अनुमान है कि विनिर्माण क्षेत्र का (पेट्रोलियम को छोड़कर) शुद्ध लाभ 24.3 प्रतिशत बढ़ेगा। कच्चे माल की कीमतों में कमी तथा ब्याज दरों में नरमी से विनिर्माण क्षेत्र के मुनाफे में अच्छी—खासी बढ़ोतरी होगी।

रपट में कहा गया है कि वित्तीय और गैर वित्तीय सेवा क्षेत्र का पीएटी इस दौरान क्रमश: 32.2 प्रतिशत और 20. 4 प्रतिशत बढ़ेगा।

रपट के मुताबिक, वस्तुओं की कीमतों में गिरावट, निर्यात मांग में कमी तथा घरेलू खरीदारों द्वारा वैश्विक वित्तीय संकट के कारण भारतीय कारपोरेट जगत की बिक्री पर असर पड़ेगा।

सीएमआईई ने कहा है कि 2008—09 की पहली छमाही में भारतीय कंपनियों की बिक्री में 35फीसद का इजाफा दर्ज किया गया था, लेकिन दिसंबर, 2008 की तिमाही में यह वृद्धि घटकर 12.1 प्रतिशत रह गयी। मार्च, 2009 की तिमाही में बिक्री की औसत वृद्धि दर घटकर मात्र 0.1 प्रतिशत थी।

हालांकि, बिक्री में आई गिरावट के बावजूद कारपो़रेट जगत अपने मुनाफे को कायम रखने में सफल रहा। मार्च, 2009 की तिमाही में भारतीय कंपनियों का कर बाद मुनाफा 16 प्रतिशत बढ़ा, जबकि जून, 2009 को समाप्त तिमाही में इनके पीएटी में 19.9 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज हुई।

रपट में कहा गया है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में भारतीय कारपोरेट जगत के मुनाफे में 44 प्रतिशत की बढ़ोतरी होने का अनुमान है। इसकी वजह पेट्रोलियम क्षेत्र को हुआ लाभ है, जिसे एक साल पहले इसी तिमाही में घाटा हुआ था।

सीएमआईई का अनुमान है कि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में शेष विनिर्माण क्षेत्र के मुनाफे में 4.5 प्रतिशत की वद्धि होगी। हमारा अनुमान है कि वित्तीय और गैर वित्तीय सेवा क्षेत्र का कर बाद मुनाफा इस दौरान 26 से 29 प्रतिशत बढ़ा है। हालांकि, इस दौरान बिक्री में 5.3 फीसद की गिरावट का अनुमान है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:भारतीय कंपनियों का मुनाफा औसतन 23 प्रतिशत बढ़ेगा