DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक बढ़ाए एक कदम तो हम बढ़ाएंगे दोः थरूर

पाक बढ़ाए एक कदम तो हम बढ़ाएंगे दोः थरूर

विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर ने कहा है कि अगर पाकिस्तान मुंबई हमलों के षड्यंत्रकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने और आतंकवादी ढांचे को नेस्तनाबूद करने की दिशा में एक कदम बढ़ाता है तो भारत पड़ोसी देश के साथ संबंध सामान्य करने के लिए दो कदम बढ़ाने को तैयार है।

अमेरिका दौरे पर आए थरूर ने कहा कि भारत अपने पड़ोसियों के साथ टकराव और शत्रुता वाले माहौल में दिलचस्पी नहीं रखता। उन्होंने पाकिस्तान से आतंकवादियों से समग्र तरीके से निपटने की कोशिशें तेज करने को कहा।

थरूर ने कहा कि हम समग्र वार्ता प्रक्रिया को एक बार फिर शुरू कर सकें, इससे पहले पाकिस्तान को वह कदम उठाने की जरूरत है जिसकी उससे अपेक्षा है। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजनयिक ने कहा कि हम दो कदम बढ़ाने को तैयार हैं लेकिन पहला कदम उनकी तरफ से उठना चाहिए क्योंकि मुंबई में जो हुआ, वह उनकी ओर से आया था।

थरूर ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के गत जुलाई में दिए वक्तव्य को याद करते हुए कहा कि अगर पाकिस्तान आतंकवाद के खिलाफ निर्णायक कदम उठाता है तो भारत आधे से ज्यादा दूरी तय करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि भारत पाकिस्तान में जमात उद दावा प्रमुख हाफिज मोहम्मद सईद के खिलाफ और मुंबई हमलों के मामले में कार्रवाई में हुई कम प्रगति से निश्चित तौर पर निराश है।
 
थरूर ने कहा कि मुंबई हमलों के दौरान गिरफ्त में आए एकमात्र आतंकवादी अजमल कसाब के इकबालिया बयान के आधार पर भारत का मानना है कि सईद हमलों का मुख्य षड्यंत्रकारी रहा और उसने हत्यारों का हौसला बढ़ाया तथा उन्हें निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हमारा मानना है कि यह (सईद) वह व्यक्ति है जिसे पाकिस्तान में मुक्त नहीं घूमने देना चाहिए जो हमारे देश में हिंसा और हत्याएं करने के लिए लोगों को नफरत भरे उपदेश देकर भड़काता है। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि जिस आतंकवादी संरचना से भारत के खिलाफ हमले किए जाते हैं, उसे नेस्तनाबूद किया जाए।

विदेश राज्य मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान को प्रशिक्षिण शिविर बंद कराने चाहिए, आतंकवादी संगठनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए, उन्हें विभिन्न नामों के तहत दोबारा सक्रिय होने से रोकना चाहिए, उनके नेताओं को गिरफ्तार करना चाहिए और उनके बैंक खाते बंद करने चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक बढ़ाए एक कदम तो हम बढ़ाएंगे दोः थरूर