DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वित्तीय घोटाले में अमर सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

वित्तीय घोटाले में अमर सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज

समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता अमर सिंह और उनकी पत्नी पंकजा कुमारी सिंह के खिलाफ पांच सौ करोड़ रुपये के कथित वित्तीय घोटाले के मामले में प्राथमिकी दर्ज की गई है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने शुक्रवार को बताया कि यह प्राथमिकी कानपुर के बाबूपुरवा थाना क्षेत्र में गुरुवार को दायर की गई। इस प्राथमिकी में सपा महासचिव और उनकी पत्नी पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने काले धन को सफेद बनाने के लिए विभिन्न कंपनियों का विलय किया।

पुलिस के अतिरिक्त महानिदेशक (कानून और व्यवस्था) बृजलाल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस 14 पन्ने की शिकायत में एक कंपनी के निदेशक के तौर पर सिने अभिनेता अमिताभ बच्चन का नाम भी आया है। उप महानिरीक्षक (कानपुर) नीरा यादव ने बताया कि इस शिकायत में आरोप लगाया गया है कि 2003 से2008 के बीच सिंह और उनकी पत्नी ने कथित तौर पर विभिन्न कंपनियों का एक दूसरे में विलय किया और इस तरह पांच सौ करोड़ रुपये बनाए। यह शिकायत शिवकांत तिवारी नाम के व्यक्ति ने दर्ज कराई है।

प्राथमिकी में जिन कंपनियों के नाम दर्ज किए गए हैं उनमें एनर्जी डेवलपमेंट कंपनी लिमिटेड, ईडीसीएल पावर लिमिटेड, पंकजा आर्ट एडं क्रेडिट लिमिटेड, सर्वोत्तम कैप लिमिटेड, ईडीसीएल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड और ईस्टर्न इंडिया कंपनी शामिल हैं। इन सभी कंपनियों का या तो मालिकाना हक इस दंपत्ति के पास है या ये दोनों ही इन्हें चलाते हैं।

एडीजी ने बताया कि शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया है कि इन कंपनियों में छोटी कंपनियों को शामिल कर दिया गया। उसका दावा है कि सिर्फ सर्वोत्तम कैप लिमिटेड में ही करीब 25 कंपनियों का विलय किया गया। उन्होंने बताया कि प्राथमिकी भारतीय दंड संहिता ,भ्रष्टाचार निरोधक कानून और धनशोधन निरोधक कानून की विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वित्तीय घोटाले में अमर सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज