DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तालिबान का मुख्य नेतृत्व पाकिस्तान में: हिलेरी

तालिबान का मुख्य नेतृत्व पाकिस्तान में: हिलेरी

अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि तालिबान का मुख्य नेतृत्व पाकिस्तान में स्थित है और वह अफगानिस्तान में हमले करने के लिए आतंकवादियों को सीमा पार भेज रहा है जहां भारतीय दूतावास और संयुक्त राष्ट्र की एजेंसियां उसके निशाने पर हैं।

हिलेरी ने एक साक्षात्कार में कहा कि अलकायदा से संबंद्ध तालिबान का मुख्य नेतृत्व पाकिस्तान में है। अब वे सीमा पार लोगों को भेज रहे हैं। वे तालिबान चरमपंथियों को आर्थिक मदद देते हैं जिनके बारे में आप जानते हैं कि वे स्वदेशी संगठनों के मुकाबले अलकायदा से ज्यादा जुडे़ हुए हैं। जब उन्हें यह बताया गया कि अफगानिस्तान में तालिबान लगभग छिपा हुआ है तो उन्होंने कहा, हां, बिल्कुल।

हिलेरी ने कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान इसलिये लड़ रहा है क्योंकि वहां उसे इसके लिये धन दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जीने के लिए कोई और तरीका नहीं है। वहां आम तौर पर काफी गरीब आबादी है। हिलेरी ने कहा कि स्थानीय पुलिस अधिकारी के मुकाबले तालिबान में जाने पर उन्हें ज्यादा भुगतान किया जाता है। विदेश मंत्री ने कहा कि अफगानिस्तान में कुछ कबाइली समूहों या स्थानीय जातीय समूहों के बीच आंतरिक टकराव भी हैं जिसके चलते वे अवसर उठाकर तालिबान से जुड़ जाते हैं।

हिलेरी ने कहा कि वे काफी रूढि़वादी हैं। आप जानते हैं कि उनके नैतिक या सामाजिक मूल्य भी साझा हैं। लेकिन वे हमारे लिए सीधा खतरा नहीं हैं। उन्होंने कहा कि लेकिन वे अमेरिकी सैनिकों को भी निशाना बना रहे हैं। आप जानते हैं कि वे संयुक्त राष्ट्र या भारतीय दूतावास या फिर अन्य स्थानों को निशाना बनाते हैं। लिहाजा अमेरिकी राष्ट्रपति के निर्देश पर क्षेत्रीय नीति की समीक्षा क्यों महत्वपूर्ण है, इस पर मेरे विचार करने का यह भी एक कारण है।

हिलेरी ने कहा कि ओबामा प्रशासन का उद्देश्य अलकायदा और उससे जुडे़ चरमपंथियों को अलग थलग करना, नेस्तनाबूद करना और उन्हें शिकस्त देना है। उन्होंने कहा कि लेकिन हर तालिबान चरमपंथी सहयोगी नहीं है। लिहाजा हम हमारी समझ और कार्रवाई में यह स्पष्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति के वर्तमान में अफगानिस्ताऩ-पाकिस्तान रणनीति की समीक्षा करने के संदर्भ में हिलेरी ने कहा कि कई विकल्प हैं और सभी तरह के नजरिये हैं जिन्हें सामने रखा गया है और उन पर विचार किया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तालिबान का मुख्य नेतृत्व पाकिस्तान में: हिलेरी