DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कन्याओं की सुरक्षा में भी बिहार अव्वल : नीतीश

कन्याओं की सुरक्षा में भी बिहार अव्वल : नीतीश

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि राज्य सरकार की मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना से प्रदेश में अबतक गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले परिवारों में जन्मी 3 लाख से अधिक कन्याएं लाभान्वित हो चुकी है। देश के अन्य राज्यों में चलाई जा रही इस तरह की योजनाओं की तुलना में सबसे अधिक है।

राजधानी के श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए नीतीश ने कहा कि पिछले साल जुलाई में शुरू की गयी यह योजना इतनी लोकप्रिय होगी और इसका क्रियान्वयन इतनी तेजी से हो पाएगा इसका अंदाजा नहीं था। इसकी सफलता को देखते राज्य सरकार की ओर अब इसमें धन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि इस योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार में जन्मी हर बच्ची को मिले। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का क्रियान्वयन आवंटन के अधार पर नहीं बल्कि इसके लिए जितनी राशि की जरूरत होगी सरकार मुहैया कराने के लिए तैयार है।

नीतीश ने कहा कि राज्य में प्रत्येक एक हजार पुरुष पर महिलाओं की संख्या वर्तमान में 919 है। इसलिए लिंग अनुपात को ठीक करने, भ्रूण हत्या रोकने तथा जन्म लेने वाली बच्चियों का पंजीकरण इस योजना के जरिए होती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कन्याओं की सुरक्षा में भी बिहार अव्वल : नीतीश