DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुंदर हो पूजा की थाली

सुंदर हो पूजा की थाली

वेलवेट पूजा थाली
किसी भी धातु की थाली लें। पसंदानुसार रंग के वेलवेट के कपड़े से इसको कवर कर दें। दीये को गोल्डन कलर से रंग कर सुखा लें और सूखने के बाद थाली के बीच में रखें। दीये के चारों ओर पूजा की अन्य सामग्री भी रख लें।

बिंदी पूजा थाली
किसी भी धातु की साधारण थाली लें। लाइट शेड के पेपर से थाली को कवर कर लें। विभिन्न आकार की बिंदियों से इस पर पसंदानुसार डिजाइन बनायें। डिजाइन के आसपास विभिन्न रंग की बिंदिया बिखेर दें। पूजा थाली तैयार है। इस पर पूजा का सामान सजाया जा सकता है।

फूलों वाली थाली
स्टील की थाली को वेलवेट के कपड़े से कवर कर लें। गेंदे के फूल की पतियां बिखेर दें। पत्तियों के ऊपर स्प्रिंकल डाल दें। चमकती-दमकती पूजा की थाली में अन्य पूजा की वस्तुयें रखें।

सात रंगों वाली थाली
सात रंगों के कागज की पट्टियां काट कर थाली पर चिपका दे। अब सात दीयों को लाल रंग से रंग कर के थाली के चारों ओर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर रखें। थाली के किनारे पर लेस या गोटे को चिपका दें। आवश्यकतानुसार अन्य सामग्री इन दीयों के बीच में रख दें।

मिरर मोजेक थाली
स्टील या चीनी मिट्टी की थाली लें। इस पर स्वास्तिक या फूल की आकृति को ड्रा करें। आकृति पर बराबर दूरी के साथ शीशे के टुकड़ों को चिपका दें। प्लास्टर ऑफ पेरिस के पेस्ट से बीच के स्थान को भर दें। सूखने के बाद पूजा के सामान के साथ थाली तैयार है।

सिंपल थाली
एक बड़े आकार की थाली लें, जिसमें पांच छोटी-छोटी प्लेटों में रंगोली के रंगांे को जगह दें। छोटी प्लेटों के बीचोंबीच दीये को रखें। प्लेट के किनारे पर लाल रंग के कपड़े को चिपका दें। रंगोली के रंगो की तरह जीवन को रंगती हुई पूजा की थाली तैयार है।

बंधेज वाली थाली
साधारण आकार की किसी भी धातु की थाली को बंधेज के कपड़े से कवर कर लें। गोटे पर घुंघरु लगा लें। घुंघरु लगे गोटे का प्रयोग थाली के किनारे पर करें। खनखनाती पूजा थाली में पूजा का सामान रखें और पूजा शुरु करें।

जल तरंग थाली
थाली के किनारे पर रंग कर लें। यदि संभव हो तो लाल रंग को जगह दें। थाली ओवरफ्लो होने तक पानी से पूरा भर लें, जिसके बीचोबीच जलता हुआ दीया रख दें। दो अलग-अलग कंटेनर्स में चावल और रोली डाल कर थाली में सजा दें। गुलाब की पत्तियों को थाली में जगह दें। शायद पूजा की ऐसी थाली आप पहली बार देख रहे हैं।

जरी बॉर्डर थाली
साड़ी के बॉर्डर से जरी काट कर उस पर घुंघरु या कौड़ी लगा दें। इसका प्रयोग थाली के बार्डर पर करें। जूट की पतली रस्सी को मौली में रंग कर सर्पिल आकार में सजा दें। पूजा की सामग्री को थाली में स्थान दें।

पूजा सामग्री
चावल, रोली (तिलक के लिये), मौली (कलाई डोरे के लिये) चावल, हाथ से बजाने के लिये छोटी घंटी, दीपक , अगरबत्ती, नारियल, कपूर, गणोश-लक्ष्मी की मूर्ति, कलश, पान के पत्ते आदि।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:सुंदर हो पूजा की थाली