DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

व्हाइट हाउस में दीप जलाकर ओबामा ने मनाई दिवाली

व्हाइट हाउस में दीप जलाकर ओबामा ने मनाई दिवाली

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने वैश्विक शांति के लिए वैदिक मंत्रोच्चारण के बीच व्हाइट हाउस में दीप जलाकर दिवाली मनाई और इस तरह वह इस पर्व की व्यक्तिगत तौर पर शुभकामना देने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गये।

व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में बुधवार को आयोजित एक कार्यक्रम में ओबामा ने कहा, मैं समझता हूं कि यह उपयुक्त समय है जब हम इस कार्य की शुरूआत छुटि्टयों के समय दिवाली से कर रहे हैं, जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है।

यह पहली बार है जब किसी अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई जिससे विश्वभर में करोड़ों हिंदुओं, जैनियों, सिखों और कुछ बौद्ध धर्मावलंबियों के प्रकाशोत्सव का एक आधिकारिक सम्मान हुआ है।

ओबामा ने कहा कि आगामी शनिवार को यहां अमेरिका और विश्व भर के हिंदू, जैनी, सिख और कुछ बौद्ध धर्मावलंबी छुटि्टयों के अवसर पर दिवाली मनायेंगे जो अंधकार पर प्रकाश की जीत और अज्ञानता पर ज्ञान की जीत का प्रतीक है।

यह उल्लेख करते हुए कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जहां अमेरिका के व्यापक राष्ट्रीय सुरक्षा हित हैं कि विदेश मामलों की परिषद के वरिष्ठ सदस्य स्टीफन ब्रिडल ने कहा कि यदि पाकिस्तान में व्यवस्था चरमरा जाती है और उसके परमाणु भंडार को खतरा उत्पन्न हो जाता है तो यह अमेरिकी सुरक्षा के लिए सीधा खतरा होगा।

भारत के संदर्भ में उन्होंने कहा कि मैं चाहूंगा कि पाकिस्तानी भारत से ध्यान हटाकर अपनी आतंरिक समस्याओं से निपटने पर ध्यान लगाएं और अपनी सेना का इस्तेमाल आंतरिक विद्रोह को हराने में करें।

उन्होंने कहा कि अमेरिका के पास एक बड़े हिस्से में इन चीजों से सीधे निपटने की बहुत सीमित क्षमता है क्योंकि वह पाकिस्तान में लोकप्रिय नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:व्हाइट हाउस में दीप जलाकर ओबामा ने मनाई दिवाली