फोटो गैलरी

Hindi Newsआईआईटी कानपुर का एफएम नवंबर में

आईआईटी कानपुर का एफएम नवंबर में

आईआईटी कानपुर का एफएम रेडियो नवंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होने जा रहा है। इसकी फ्रीक्वेंसी निर्धारित हो गई है। देश के किसी आईआईटी में पहली बार एफएम रेडियो की शुरुआत होने जा रही है। इस एफएम रेडियो...

आईआईटी कानपुर का एफएम नवंबर में
एजेंसीWed, 14 Oct 2009 10:48 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी कानपुर का एफएम रेडियो नवंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होने जा रहा है। इसकी फ्रीक्वेंसी निर्धारित हो गई है। देश के किसी आईआईटी में पहली बार एफएम रेडियो की शुरुआत होने जा रही है।

इस एफएम रेडियो पर केवल फिल्मी गाने ही नहीं, बल्कि बिस्मिल्लाह खान की शहनाई तथा शास्त्रीय संगीत भी सुनने को मिलेगा। साथ ही साथ भौतिकी, रसायन और विज्ञान के रहस्यों को सरल भाषा में बताया जाएगा। शुरू में इसके कार्यक्रम दो या तीन घंटे के होंगे। धीरे-धीरे यह समयावधि बढ़ाई जाएगी। संस्थान ने परिसर में ही इसके लिए स्टूडियो का निर्माण कर करीब 22 लाख के उपकरण स्थापित किए हैं। इसका टावर तैयार है और प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों की रिकॉर्डिंग शुरू हो चुकी है।


आईआईटी कानपुर के रजिस्ट्रार संजीव कशालकर ने बुधवार को बताया कि यह एफएम रेडियो स्टेशन अमेरिका के नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) की तर्ज पर होगा। अमेरिका के  किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज में जाने पर हर कक्षा या कार्यालय में बहुत ही धीमी आवाज में एनपीआर बजता सुनाई देता है। यह अमेरिका का सर्वाधिक लोकप्रिय रेडियो स्टेशन है।

उनके मुताबिक, इस एफएम की खासियत यह होगी कि इस पर फोन इन प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे। इसमें फिल्मी संगीत के अलावा शास्त्रीय संगीत भी सुना जा सकेगा। भारतीय संस्कृति की जानकारी के साथ-साथ इस रेडियो पर आईआईटी और अन्य कॉलेजों में प्रवेश संबंधी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें