DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आईआईटी कानपुर का एफएम नवंबर में

आईआईटी कानपुर का एफएम रेडियो नवंबर के अंतिम सप्ताह में शुरू होने जा रहा है। इसकी फ्रीक्वेंसी निर्धारित हो गई है। देश के किसी आईआईटी में पहली बार एफएम रेडियो की शुरुआत होने जा रही है।

इस एफएम रेडियो पर केवल फिल्मी गाने ही नहीं, बल्कि बिस्मिल्लाह खान की शहनाई तथा शास्त्रीय संगीत भी सुनने को मिलेगा। साथ ही साथ भौतिकी, रसायन और विज्ञान के रहस्यों को सरल भाषा में बताया जाएगा। शुरू में इसके कार्यक्रम दो या तीन घंटे के होंगे। धीरे-धीरे यह समयावधि बढ़ाई जाएगी। संस्थान ने परिसर में ही इसके लिए स्टूडियो का निर्माण कर करीब 22 लाख के उपकरण स्थापित किए हैं। इसका टावर तैयार है और प्रसारित होने वाले कार्यक्रमों की रिकॉर्डिंग शुरू हो चुकी है।


आईआईटी कानपुर के रजिस्ट्रार संजीव कशालकर ने बुधवार को बताया कि यह एफएम रेडियो स्टेशन अमेरिका के नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) की तर्ज पर होगा। अमेरिका के  किसी भी विश्वविद्यालय या कॉलेज में जाने पर हर कक्षा या कार्यालय में बहुत ही धीमी आवाज में एनपीआर बजता सुनाई देता है। यह अमेरिका का सर्वाधिक लोकप्रिय रेडियो स्टेशन है।

उनके मुताबिक, इस एफएम की खासियत यह होगी कि इस पर फोन इन प्रोग्राम भी चलाए जाएंगे। इसमें फिल्मी संगीत के अलावा शास्त्रीय संगीत भी सुना जा सकेगा। भारतीय संस्कृति की जानकारी के साथ-साथ इस रेडियो पर आईआईटी और अन्य कॉलेजों में प्रवेश संबंधी जानकारी भी उपलब्ध कराई जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आईआईटी कानपुर का एफएम नवंबर में