DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अब मनीऑर्डर का पैसा तुरंत होता है कैश

अब वह समय गया, जब लोग मनीऑर्डर के लिए डाकिए का इंतजार किया करते थे। आज हालात ये हैं कि तुरंत मनीऑर्डर कीजिए और उसी समय संबंधित व्यक्ति अपने शहर के पोस्ट ऑफिस से आपके मनीऑर्डर किए पैसे प्राप्त कर सकता है। जी हां, इसे इंस्टैंट मनीऑर्डर कहा जाता है। इन दिनों दिवाली के अवसर पर डाक विभाग की इंस्टैंट मनीऑर्डर सेवा आम लोगों के बीच काफी लोकप्रिय है। इंस्टैंट मनीऑर्डर सेवा के जरिए एक हजार से पचास हजार रुपए तक की धनराशि भेजी जा सकती है। इस सेवा के जरिए भेजी गई धनराशि आधे घंटे से भी कम समय में मिल जाती है, जिसके कारण डाकघर से पैसों का लेन-देन करने वाले इसे पसंद कर रहे हैं।


सेक्टर-19 स्थित मुख्य डाकघर के कस्टमर केयर अधिकारियों ने बताया कि डाकघर से हर महीने लगभग सौ से अधिक इंस्टैंट मनीऑर्डर किए जाते हैं। नोएडा में इंस्टैंट मनीऑर्डर सेवा लगभग तीन साल पहले शुरू की गई थी। इंस्टैंट मनीऑर्डर में एक हजार से पांच हजार रुपए तक की धनराशि पर डेढ़ सौ रुपए शुल्क देना होता है। इससे अधिक की राशि पर प्रति पांच हजार रुपए पर बीस रुपए अतिरिक्त अदा करने होते हैं। इंस्टैंट मनीऑर्डर सेवा के जरिए विदेशों में भी रुपए भेजे जा सकते हैं और वहां से मगाए भी जा सकते हैं। इंस्टैंट मनीऑर्डर के जरिए रुपए भेजे जाने के लिए पोस्ट ऑफिस जाकर रुपए जमा करने के साथ ही एक फॉर्म भरना होता है। इंटरनेट के जरिए रुपयों की एंट्री तुरंत संबंधित स्थान के पोस्ट ऑफिस को भेज दी जाती है।


इंस्टैंट मनीऑर्डर करने के बाद पोस्ट ऑफिस से प्राप्त रसीद में सोलह डिजिट नम्बर अंकित होता है। जिस व्यक्ति को रुपए भेजे जाते हैं वह उस सोलह डिजिट के नम्बर को अपने शहर के पोस्ट ऑफिस में जाकर बताता है और पोस्ट ऑफिस कर्मचारी से रुपए प्राप्त कर लेता है। इस सेवा का सबसे लाभदायक पहलू यह है कि अगर प्राप्तकर्ता चाहे, तो उसी समय अपने शहर के पोस्ट ऑफिस जाकर रुपए ले सकता है, जिस समय प्रेषक पोस्ट ऑफिस से रुपए भेज रहा हो। इंस्टैंट मनीऑर्डर सेवा के जरिए रुपए भेजने वालों में बिहार, छत्तीसगढ़ और उड़ीसा जैसी जगहों के लोगों की संख्या सबसे अधिक है।

इंस्टैंट मनीआर्डर से संबंधित महत्वपूर्ण तथ्य
-अकेले नोएडा से सौ मनीऑर्डर होते हैं माह के अंत में
-बिहार, उड़ीसा और छत्तीसगढ़ के लोग सबसे अधिक करते हैं उपयोग
-एक से पचार हजार रूपए तक कर सकते हैं मनीऑर्डर
-नोएडा में गत तीन सालों से लागू है
-एक से पांच हजार रूपए तक डेढ़ सौ रूपए फीस

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अब मनीऑर्डर का पैसा तुरंत होता है कैश