DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

करोड़ों साल पहले आसमान के राजा खूंखार सरीसृप की खोज

करोड़ों साल पहले आसमान के राजा खूंखार सरीसृप की खोज

वैज्ञानिकों ने उड़ने वाले सरीसृपों के एक नये प्रकार की पहचान की है और उनका दावा हैं कि यह असमान और विवादित विकास सिद्धांत का पहला पुख्ता प्रमाण है। उड़ने वाले इन सरीसृपों के लंबे जबड़े और नुकीले दांत थे। उनकी गर्दन लचीली थी और बाज की तरह ये सरीसृप उड़ने वाले दूसरे जीवों का शिकार करते थे।
   
जीवाश्म की खोज करने वाले वैज्ञानिक उड़ने वाले सरीसृपों (प्रेट्रोसोरस) के दो समूहों की पहचान पहले हीं कर चुके हैं। ये प्रेट्रोसोरस 22 करोड़ साल पहले आसमान में राज करते थे। इनमें से पहले वाले आदिम प्रजाति के सरीसृप लंबी पूंछों वाले होते थे, जबकि बाद वाले उन्नत प्रजाति के छोटी पूंछ वाले ।
   
इन दोनों समूहों के बीच में एक लंबा समय अंतराल था और ऐसा मान लिया गया था कि उस समय के बारे में जानकारी शायद नही मिल पाएगी। लेकिन अब लिसेस्टर विश्वविद्यालय की अगुवाई में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने उड़ने वाले सरीसृप के एक नए समूह की पहचान की है जो उस लंबे समय अंतराल में फिट बैठते हैं।

प्रोसिडिंग ऑफ द रॉयल सोसायटी बी: बायोलोजिकल साइंसेस जर्नल के ताजा संस्करण के अनुसार इस नए उड़ने वाले सरीसृप को क्रिश्चिंड डारविनोप्रेट्रोरस नाम दिया गया है। खोजदल के अगुवा डेविड उनविन ने बताया कि डारविनोप्रेट्रोरस की पहचान हमारे लिए चौंकाने वाली थी। उन्होंने कहा कि हमें हमेशा उम्मीद थी कि उस लंबे समय अंतराल के बारे में जान सकेंगे-आदिम और उन्नत प्रेट्रोसोरस के बीच का मध्यम आकार वाला डारविनोप्रेट्रोरस ।
   
डेविड ने बताया कि डारविनोप्रेट्रोरस के बारे में अजूबी बात यह है कि उसका सिर और उसकी गर्दन उन्नत प्रजाति वाले समूह के मेल की थी जबकि इसके अलावा पूरा ढांचा आदिम प्रजाति की भांति था। इस साल की शुरूआत में चीन के पूर्वोत्तर इलाकों की चट्टानों में 16 करोड़ साल पहले के डारविनोप्रेट्रोरस के 20 से ज्यादा जीवाश्म कंकाल मिले।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:करोड़ों साल पहले आसमान के राजा खूंखार सरीसृप की खोज