DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नोबेल के हकदार हैं ओबामा: थरूर

नोबेल के हकदार हैं ओबामा: थरूर

अमेरिकी राष्ट्रपति को शांति का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की दुनियाभर में हो रही आलोचनाओं के बीच भारत के विदेश राज्य मंत्री शशि थरूर  और नोबेल समिति का मानना है कि ओबामा वास्तव में ही नोबेल पुरस्कार के हकदार हैं।

थरूर ने कहा कि राष्ट्रपति ओबामा ने विश्व में बहुत से लोगों को उम्मीद की किरण दिखाई है और अमेरिका की छवि को सुधारने में मदद की है। संयुक्त राष्ट्र के पूर्व अवर सचिव थरूर ने कोल्बर्ट रिपोर्ट न्यूज शो में कहा कि एक लंबे अरसे के बाद अमेरिका की छवि एक अच्छे रूप में बनी है।

थरूर ने कहा कि उन्होंने (ओबामा) हमें उम्मीद दिखाई है। नोबेल समिति ने ऐसे व्यक्ति को पुरस्कार दिया है जो कह चुका है कि आज के अमेरिका की जड़ें गांधी के भारत में हैं और इस तरह की भावना को हम पसंद करते हैं।

थरूर के मुताबिक वह (ओबामा) समावेश की नीति की बात कर चुके हैं और उन्होंने इसे विश्व में एक मुखर आवाज दी है। इसी वजह से प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी ओबामा को लिखित में बधाई दी है।

शशि थरूर टीवी शो की मेजबानी कर रहे स्टीवन कोल्बर्ट के उस सवाल का जवाब दे रहे थे, जिसमें उन्होंने पूछा था कि ओबामा को ऐसे समय में पुरस्कार दिया गया है जब राष्ट्रपति के रूप में उनकी नीतियों का कोई ठोस परिणाम नहीं निकला है।

इस बीच नोबेल समिति ने ओबामा को शांति का नोबेल पुरस्कार दिए जाने के अपने फैसले का बचाव किया है। समिति के अध्यक्ष थोर्बजोर्न जैगलैंड ने मंगलवार को कहा कि हम इस बात से असहमत हैं कि आबोमा ने कुछ नहीं किया है। उन्होंने कहा कि ओबामा ने जो कुछ किया उन्हें उसके लिए पुरस्कार मिला है। ओबामा ने मुस्लिम जगत के साथ तनाव घटाने और यूरोप में मिसाइल रोधी रक्षा तंत्र स्थापित करने के प्रस्ताव को वापस लेने जैसे प्रयास किए हैं।

यह उल्लेख करते हुए कि ज्यादातर आलोचना मीडिया और राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की ओर से हो रही है। जैगलैंड ने कहा कि समिति ने अल्फ्रेड नोबेल द्वारा तय किए गए दिशा-निर्देशों का पालन किया है। जैगलैंड के मुताबिक अल्फ्रेड नोबेल ने लिखा है कि पुरस्कार ऐसे व्यक्ति को जाना चाहिए जिसने गत वर्ष में शांति के विकास में अधिक योगदान दिया हो। इस लिहाज से ओबामा से ज्यादा काम किसने किया है।

 

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नोबेल के हकदार हैं ओबामा: थरूर