DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका ने पाक के लिए तैयार किया पहला एफ-16 विमान

अमेरिका ने पाक के लिए तैयार किया पहला एफ-16 विमान

पाकिस्तानी सेना जहां सैन्य मदद के लिए केरी लुगर विधेयक में थोपी गई शर्तों पर चिंता व्यक्त कर चुकी है, वहीं अमेरिका ने पाकिस्तान के लिए 18 नए एफ-16 युद्धक विमानों की खेप में से पहला विमान तैयार किया है।

निर्माता कंपनी लॉकहीड मार्टिन के फोर्थ वर्थ स्थित निर्माण केंद्र में पाकिस्तानी वायुसेना के प्रमुख एयर चीफ मार्शल राव कमर सुलेमान ने अपने देश की ओर से पहला एफ-16 ब्लॉक 52 विमान स्वीकार किया। इस अवसर पर अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत हुसैन हक्कानी भी उपस्थित थे।

सुलेमान ने यहां कहा कि विमान का निर्माण इस बात का संकेत है कि कई उतार-चढ़ावों के बावजूद कार्यक्रम अपने सुचारू रास्ते पर है। एफ-16 युद्धक विमानों की पहली खेप अगले वर्ष जून तक पाकिस्तान को मिलनी है। सभी 18 विमानों की सुपुर्दगी दिसंबर, 2010 तक पूरी हो जानी है।

लॉकहीड मार्टिन ने एक प्रेस रिलीज में कहा कि पाकिस्तान को दी जाने वाली विमानों की इस खेप का नाम पीस ड्राइव-1 रखा गया है। इस कार्यक्रम से पाकिस्तान की ओर से मांगे गए एफ-16 विमानों की कुल संख्या 54 हो जाएगी। पाकिस्तान की वायुसेना को पहला एफ-16 युद्धक विमान 1982 में ब्लॉक 15 एफ-16 एबी के रूप में मिला था।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अमेरिका ने पाक के लिए तैयार किया पहला एफ-16 विमान