DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लीडर कैसे बनें

कुछ लोग जन्म से ही लीडर होते हैं। मगर ये भी सच है कि धीरे-धीरे नेतृत्व के गुण को विकसित करके भी कोई शख्स सक्षम लीडर बन सकता है। इसलिए हर शख्स को अपने भीतर ये गुण जरूर विकसित करने चाहिए। लीडर में ये गुण होते हैं-
ल्ल विज़न : लीडर में स्पष्ट दृष्टि होती है। खासकर कंपनी के बारे में उसे पता होता है कि उसका लक्ष्य क्या है, और उसे किस रास्ते पर चलकर हासिल किया जाना है। लीडर नए रास्ते ईजाद भी करता है। इसके लिए लीडर में जबर्दस्त जोश और उमंग की दरकार होती है।
ल्ल फोकस और अनुशासन : अनुशासन के बगैर कोई भी असरदार लीडर नहीं हो सकता। लीडर को अपनी प्राथमिकताएं तय करना और अपने बूते जरूरी एक्शन लेना आना चाहिए। इसके लिए लक्ष्य की तरफ फोकस होना भी जरूरी है। ऐसे लीडर टीम के लिए प्रेरणा बन जाते हैं।
ल्ल विश्वास और मूल्य : लीडर का व्यक्तित्व विश्वास और मूल्यों की पक्की बुनियाद पर बना होता है, और इसी से उसका दृढ़ चरित्र उभर कर सामने आता है। लीडर ऐसा शॉर्टकट नहीं अपनाता, जिससे किसी को नुकसान हो। 
ल्ल कामयाबी का श्रेय : अच्छा लीडर हर कामयाबी को टीम के साथ बांटता है, और हर नाकामी के लिए खुद जिम्मेदारी लेता है। उनमें दूसरों को श्रेय देने का साहस होता है।
ल्ल विनम्रता : लीडर मानता है कि आखिरकार हम सभी इंसान हैं। वे अपने आप को औरों से ऊंचे पायदान पर नहीं रखते, बल्कि औरों के साथ वैसा ही व्यवहार करते हैं, जैसा अपने प्रति चाहते हैं। वे सबकी सुनते हैं, और उस पर अमल के लिए भी तैयार रहते हैं। 
ल्ल हास्यबोध : अच्छे लीडर हरदम मुंह फुलाए नहीं रहते। वे सबको दोस्त समझकर समय-समय पर हल्के-फुल्के क्षणों का पूरा मज़ा लेते हैं, जिससे काम के बोझ का तनाव चुटकियों में भाग जाता है।  

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लीडर कैसे बनें