DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तीनों राज्यों में मतदान संपन्न, अरुणाचल में 72 प्रतिशत वोटिंग

तीनों राज्यों में मतदान संपन्न, अरुणाचल में 72 प्रतिशत वोटिंग

लोकसभा चुनाव के बाद पहली बार तीन राज्यों महाराष्ट्र, हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव मंगलवार को छिटपुट घटनाओं के बीच संपन्न हो गया इनमें साठ से 72 फीसदी वोट पड़े। इस दौरान हिंसा में एक पोलिंग एजेंट की मौत हो गई।

मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने दिल्ली में संवाददाताओं को बताया कि महाराष्ट्र में साठ फीसदी मतदान दर्ज किया गया है जबकि हरियाणा और अरुणाचल प्रदेश में क्रमश: 66 एवं 72 प्रतिशत मतदान हुआ। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई और उसके उपनगरीय इलाकों में 50 फीसदी मतदान हुआ।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के कैथल जिले के गुलहा विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कांग्रेस उम्मीदवार दिल्लु राम और निर्दलीय उम्मीदवार कुलवंत बाजीगर के समर्थकों के बीच हुए संघर्ष में एक चुनाव एजेंट की मौत हो गई। पुलिस के अनुसार इस संघर्ष में मरने वाला ज्योतिराम (48) बाजीगर का चुनाव एजेंट था।

महाराष्ट्र में मतदान से पांच दिन पूर्व 17 पुलिसकर्मियों का नरसंहार और गढ़चिरौली जिले में नक्सलियों द्वारा चुनाव बहिष्कार के आहवान को नजरंदाज करते हुए राज्य के 55 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया जबकि गोंदिया जिले में लोगों ने 68 प्रतिशत मतदान कर माओवाद की समस्या के बारे में अपना जवाब जगजाहिर कर दिया।

नागपुर से आई खबर के अनुसार जिला निर्वाचन अधिकारी अतुल पटने ने संवाददाताओं को बताया कि गढ़चिरौली में गोलीबारी की छिटपुट घटनाएं हुई जहां 22 मतदान केन्द्रों पर मतदान नहीं हो सका क्योंकि नक्सलियों द्वारा लगाए गए अवरोधों के कारण मतदान कर्मी संबद्ध मतदान केन्द्रों तक नहीं पहुंच पाए।

नक्सलियों द्वारा गोलीबारी की मंगलवार को कुल छह घटनाओं की जानकारी मिली। पहली घटना में नक्सलियों के एक समूह ने अहरी तालुका के कसनसूर में गोलीबारी शुरू की लेकिन पुलिस ने रणनीति के तहत जवाबी कार्रवाई नहीं की।
 दूसरी घटना में नक्सलियों ने कोरची तालुका के बोंडे में मतदान केन्द्र पर कुछ चक्र गोलियां चलाई। गढ़चिरौली के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मनोज शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस बल को भेजने के लिए हेलीकाप्टर की सेवा ली गई। एक अन्य घटना में नक्सलियों ने कुरखेड़ा तालुक के कवाथा में गोलीबारी की लेकिन घटना में कोई सुरक्षाकर्मी घायल नहीं हुआ।

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए मतदान में 1.29 लाख पुलिस एवं केन्द्रीय बलों के कर्मियों को तैनात किया गया था। महाराष्ट्र में अन्य मतदाताओं के साथ केन्द्रीय मंत्री शरद पवार और विलासराव देशमुख, उद्योगपति अनिल अंबानी, शिवसेना प्रमुख बाल ठाकरे, क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर, बालीवुड सुपर स्टार अमिताभ बच्चान, शाहरुख खान आदि ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

मुख्य चुनाव आयुक्त नवीन चावला ने चुनाव प्रक्रिया पर संतोष जताते हुए संवाददाताओं से कहा कि आयोग महाराष्ट्र में नक्सल प्रभावित इलाकों में तैनात चुनाव कर्मियों की वापसी पर कड़ी नजर रखेगा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र के कुछ नक्सल प्रभावित इलाकों के 22 निर्वाचन केन्द्रों तक चुनाव दल नहीं पहुंच सके। उन्होंने कहा कि उन इलाकों में बाद में मतदान होगा। मतदान तथा 22 अक्तूबर को मतगणना की तिथि के बीच अंतराल के बारे में चावला ने कहा कि महाराष्ट्र में राजनीतिक दल नहीं चाहते थे कि मतदान के कारण दिवाली के त्योहार में बाधा आए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तीनों राज्यों में मतदान संपन्न, अरुणाचल में 72 प्रतिशत वोटिंग