DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मंदी का असर क्रेडिट कार्ड पर, भुगतान 12 प्रतिशत घटा

मंदी का असर क्रेडिट कार्ड पर, भुगतान 12 प्रतिशत घटा

देश में क्रेडिट कार्ड से खर्च में चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में 12 प्रतिशत की कमी आई है। आर्थिक मंदी के कारण लोगों ने क्रेडिट कार्ड से शापिंग में काफी सतर्कता बरती। चालू वित्त वर्ष के पहले पांच महीनों में क्रेडिट कार्ड से भुगतान घटकर 24,427 करोड़ रुपये रह गया है।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के मासिक आंकड़ों के अनुसार, इससे पिछले वित्त वर्ष में अगस्त तक क्रेडिट कार्ड से लेनदेन 27,834 करोड़ रुपये का रहा था। पिछले पूरे वित्त वर्ष में क्रेडिट कार्ड से खर्च 65,355 करोड़ रुपये रहा था। पिछले वित्त वर्ष के अंत से आर्थिक मंदी के कारण क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में कमी आनी शुरू हो गई थी।

पिछले साल नवंबर से क्रेडिट कार्ड कारोबार लगातार नीचे आ रहा है। विश्लेषकों का कहना है कि क्रेडिट कार्ड से भुगतान में कमी वित्तीय संकट के भारतीय अर्थव्यवस्था पर पड़े प्रतिकूल असर को दर्शाता है। इसके अलावा उपभोक्ताओं ने भी क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल में काफी सतर्कता बरती।

एक प्रमुख बैंक के अर्थशास्त्री का कहना है कि मंदी के दौर में बैंकों ने क्रेडिट लिमिट की सीमा भी घटा दी थी। इससे भी क्रेडिट कार्ड के कारोबार पर असर पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मंदी का असर क्रेडिट कार्ड पर, भुगतान 12 प्रतिशत घटा