DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

फिक्की की सरकार से राहत पैकेज जारी रखने की अपील

फिक्की की सरकार से राहत पैकेज जारी रखने की अपील

भारतीय वाणिज्य एवं उद्योग महासंघ (फिक्की) के अध्यक्ष हर्षपति सिंघानिया ने केंद्र सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक से अमेरिका और यूरोपीय देशों की अर्थव्यवस्थाओं के आर्थिक संकट से उबरने तक राहत पैकेज जारी रखने की अपील की है।

सिंघानिया ने यहां राष्ट्रीय कार्यकारी की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वैश्विक मंदी की वजह से राहत पैकेज दिए जा रहे है, जिससे निर्यात पर निर्भर उद्योग जगत में सुधार के आसार नजर आने लगे हैं लेकिन अगर इसे अचानक वापस ले लिया गया तो उसका उद्योगों पर बुरा असर पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि हाल के महीनों में जीडीपी, औद्योगिक उत्पादन और बुनियादी क्षेत्र का प्रदर्शन उत्साहवर्धक रहा है। ये सभी इस बात की ओर ईशारा करते हैं कि अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे वैश्विक आर्थिक मंदी से उबर रही है। हालांकि यह महज एक शुरुआत है और इसे पूरी तरह उबरने में अभी समय लगेगा। जब तक ऐसा होता है तब तक वित्तीय-मौद्रिक सहायता वापस लेने का कोई भी कदम अर्थव्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा, क्योंकि इससे मंदी से उबरने की प्रक्रिया बाधित होगी।

उनके मुताबिक वित्त वर्ष 2008-09 की तीसरी और चौथी तिमाही में 5.8 प्रतिशत वृद्धि दर्ज करने के बाद जीडीपी ने वित्त वर्ष 2009.10 में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है। औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के अनुसार उद्योग जगत ने 2009 के जून और जुलाई में क्रमश: 8.2 प्रतिशत और 6.8 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:फिक्की की सरकार से राहत पैकेज जारी रखने की अपील