DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कृपाण विधेयक पर वीटो, अमेरिकी सिख नाराज

कृपाण विधेयक पर वीटो, अमेरिकी सिख नाराज

कानून प्रवर्तन अधिकारियों को कृपाण की धार्मिक महत्ता के बारे में शिक्षा देने संबंधी एक विधेयक को कैलिफोर्निया के गवर्नर आरनोल्ड श्वाजर्नेगर ने गैरजरूरी बताते हुए उस पर वीटो लगा दिया है।

उनके इस कदम से अमेरिका के सिख समुदाय में गुस्से का माहौल है । सिखों की संस्था सिख कोलिशन बोर्ड ने एक वक्तव्य में कहा कि विधायिका के दोनों सदनों से इस विधेयक को मंजूरी मिलने के बाद इस पर वीटो लगाया जाना आश्चर्यजनक है।

इस विधेयक को सर्वसम्मति से दोनों सदनों में पारित किया गया था। एसेंबली में यह 77-0 से और सीनेट में 36-0 से पास हुआ था। कोलिशन बोर्ड के अध्यक्ष प्रभजोत सिंह ने कहा कि यह दिखाता है कि प्रांत में सिख समुदाय का राजनीतिक तौर पर प्रभाव नहीं है।

एक महीने की कड़ी मेहनत और हमारे कानून निर्माताओं से 100 फीसदी समर्थन मिलने के बावजूद सिखों की आवाज अभी इतनी मजबूत नहीं हुई है कि वह एक आदमी के सनकीपन से पार पा सके।

विधेयक एबी 504 को एसेंबली सदस्य वॉरेन फुरूतानी ने फरवरी 2009 में पेश किया था। इसका मकसद कृपाण को लेकर कैलिफोर्निया में सिखों की गिरफ्तारी के बारे में कानून प्रवर्तन अधिकारियों को शिक्षित करना है।

पिछले कुछ सालों में देशभर में कृपाण लेकर चलने को लेकर सिखों की गिरफ्तारी में इजाफा हुआ है । इस बारे में कानून प्रवर्तन अधिकारियों में जानकारी का अभाव है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कृपाण विधेयक पर वीटो, अमेरिकी सिख नाराज