DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

घाघरा का जल-स्तर बड़ा, हजारों एकड़ फसल नष्ट


घाघरा नदी के रौद्र रूप ने सोमवार को तटवर्ती इलाकों इलाकों की हजारों एकड़ धान की फसलों को डूबो दिया। दोहरीघाट कस्बे के तीन मुहल्लों में घुसे पानी से प्रभावित घरों के लोग छत पर शरण लिए हुए हैं। जलस्तर के बढ़ने से किसानों को नुकसान के साथ काफी परेशानी हो रही है।

बीबीपुर-बेलौली बंधे पर पानी का दबाव लगातार बना हुआ है। अपर जिलाधिकारी और उप जिलाधिकारी ने दौरा करके स्थिति का जायजा लिया है। इस दौरान बीबीपुर बंधे पर तैनात जेई नदारद मिला। जिलाधिकारी ने तहसीलदार को दोहरीघाट में कैम्प करने का निर्देश दिया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से लोगों को ओआरएस और क्लोरिन की गोलियां बांटी गईं। प्रशासन पूरी स्थिति पर नजर रखे हुए है।

घाघरा का जलस्तर सोमवार को खतरा बिन्दु 69.90 मीटर से 65 सेमी उपर 75.55 मीटर जा पहुंचा। पानी के दबाव के चलते दोहरीघाट कस्बे के मल्लाहटोला, हरिजन बस्ती और भगवानपुरा में पानी तेजी के साथ घुस गया है। लोग जान बचाकर छतों पर शरण लिए हुए हैं। घर से निकलने वाला गंदा पानी बाहर नहीं जा पा रहा है। इससे संक्रामक रोग फैलने की भी आशंका तेज हो गई है।

बीबीपुर बेलौली बंधे पर भी लगातार पानी का दबाव बना हुआ है, जिसके चलते डेढ़ दजर्न से अधिक गांवों के चपेट में आने की आशंका बढ़ गई है। पानी के दबाव के चलते किसानों की हजारों एकड़ धान की फसल डूब गई है। इसमें बीबीपुर के नीबू लाल, सदानंद, रामानंद, शिवचंद, जीवधन, सुदर्शन, प्रेमचंद, रामबदन आदि किसानों को अपनी फसलों से हाथ धोना पड़ा है। नागा बाबा की कुटी के पास जमीन का कटाव भी शुरू हो गया है।

अपर जिलाधिकारी रामनरायन और उपजिलाधिकारी सदर व घोसी श्रीप्रकाश गुप्त ने दौरा करके स्थिति का जायजा लिया। बीबीपुर बंधे पर सिंचाई विभाग के तैनात जेई नदारद मिले, जिन्हें उपजिलाधिकारी ने चेतावनी दी है। उपजिलाधिकारी ने दोहरीघाट कस्बे में ओआरएस के 110 पैकेट व क्लोरीन की 1000 गोलियां बंटवाईं।

उपजिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि ग्राम स्वच्छता के रुपये से दवाओं का छिड़काव कराया जाए, ताकि लोग संक्रामक रोगों के प्रभाव में न आ सकें। जिलाधिकारी रमाशंकर साहू ने घोसी के तहसीलदार को दोहरीघाट में कैम्प करने के निर्देश दिए हैं। घाघरा की स्थिति पर प्रशासन पल-पल की नजर गड़ाए हुए है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:घाघरा का जल-स्तर बड़ा, हजारों एकड़ फसल नष्ट