DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक के सामने भारत रखेगा सईद मसला

पाक के सामने भारत रखेगा सईद मसला

लाहौर उच्च न्यायालय के जमात उद दावा प्रमुख हाफिज सईद के खिलाफ आतंकवाद संबंधी मामला समाप्त करने के निर्णय से निराश भारत ने सोमवार को कहा कि वह इस मुद्दे को पाकिस्तान के समक्ष उठाएगा क्योंकि ऐसा समझा जाता है कि उसके खिलाफ औपचारिक जांच की जाएगी।

पाकिस्तान की ओर से मुंबई पर आतंकी हमले में सईद की जांच करने पर जोर देते हुए विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कहा कि भारत ने हमले के साजिशकर्ता के बारे में साक्ष्य उपलब्ध करा दिए हैं लेकिन इस मामले में उस पर मामला नहीं दर्ज किया गया।

पिछले महीने संयुक्त राष्ट्र महासभा से इतर न्यूयार्क में पाक विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से मुलाकात का उल्लेख करते हुए कृष्णा ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री से हमारी बातचीत इस विषय पर हुई की मुम्बई हमले के सिलसिले में हाफिज सईद के खिलाफ औपचारिक जांच शुरू की जाएगी।

लाहौर उच्च न्यायालय के सईद के खिलाफ आतंकवाद से जुड़े दो मामलों को खारिज करने के आदेश के बाद कृष्णा ने कहा कि हम इस विषय को पाकिस्तान सरकार के समक्ष उठाएगे। हम निश्चित तौर पर पाकिस्तान के समक्ष यह मामला उठाएंगे।

सईद के खिलाफ जेहाद के नाम पर लोगों को उकसाने और इसके लिए धन एकत्र करने का आरोप लगाया। कृष्णा ने कहा कि सईद जलालाबाद में भड़काऊ भाषण देने के लिए घेरे में आया था लेकिन मेरी जानकारी के अनुसार मुम्बई पर आतंकी हमले के सिलसिले में पाकिस्तान सरकार ने हाफिज सईद के खिलाफ कोई जांच नहीं की। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान सरकार को हाफिज सईद की भूमिका अवश्य जांच करानी चाहिए।

विदेश मंत्री ने कहा कि हमारे पास साक्ष्य हैं। हमने इस बात के सबूत दिए हैं कि हाफिज सईद मुम्बई पर आतंकी हमले का साजिशकर्ता है। बहरहाल, भारत के लगातार जोर दिए जाने के बावजूद पाकिस्तान मुम्बई पर आतंकी हमले के मामले में मामला चलाने से यह कहते हुए इंकार करता रहा है कि मुम्बई हमले से उसे जोड़ने को कोई साक्ष्य नहीं है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक के सामने भारत रखेगा सईद मसला