DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कम लागत में कमाई लबालब

घरों की शोभा बढ़ाने के लिए रंग-बिरंगे पौधों एवं फूलों के गमले व बगीचे आज हर घर का हिस्सा बन गए है। स्वरोजगार के लिहाज से भी यह क्षेत्र खूब फल फूल रहा है। यह क्षेत्र ऐसा है जहां लोगों का ध्यान कम ही जाता है। इस तरह कई ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें लागत कम पर कमाई ज्यादा है। अगर आप नर्सरी से कोई एक पौधा खरीदते हैं तो 100 से 500 रुपए तक देने पड़ते हैं। देसी-विदेशी पौधों की कई ऐसा नस्लें हैं जिनकी सुंदरता के लिहाज से कीमत है।

काम का तरीका : नर्सरी स्थापित करने के लिए आपको कम से कम एक बीघा जमीन की जरूरत पड़ेगी, जिसमें तरह-तरह के देसी-विदेशी फूलों के बीज लगाने होंगे, बीज आसानी से बाजार में उपलब्ध होते हैं जिनकी कीमत भी मामूली होती है। वह तकरीबन 40-50 दिन के अंदर तैयार हो जाती है जिसमें सैकड़ों पौधे तैयार हो जाते हैं, प्रति पौधे की कीमत 100 से 1000 रुपए के बीच होती है। इस तरह आप छोटी सी जगह में लाखों रुपये कमा सकते हैं।

जरूरत : छोटी नर्सरी शुरू करने के लिए आपके पास दो से चार आदमियों की जरूरत पड़ेगी, जिसमें घर के सदस्य भी हाथ बंटा सकते हैं। नर्सरी के लिए सबसे ज्यादा जरूरत पानी की पड़ती है जिसके लिए आपको टय़ूबवैल लगाना होगा, साथ ही कीटनाशक दवाओं की भी जरूरत पड़ेगी, जिसे पौधे में डाला जा सके, ताकि कीट, और बीमारी से बचा जा सके।

कमाई : गमलों में फूल एवं आधुनिक पौधों को आजकल हर घर में देखा जा सकता है। बाजार में पौधों की भारी डिमांड रहती है, नर्सरी पर लगी भीड़ इस बात की गवाही देती है कि इसके कितने चाहने वाले हैं, देश के हर छोटे-बड़े नेताओं के अलावा उच्चधिकारियों के घर तो पूरा बगीचा ही होता है जिसे देखकर लगता है कि जैसे कोई जंगल का दृश्य हो, इनमें बहुत महंगे पौधे भी होते हैं। अब नर्सरी का माल खुद नर्सरी में ही बिक जाता है। प्रतिदिन आप घर बैठे ही हजारों के पौधे बेच सकते हैं।

हुनर : नर्सरी के लिए कोई विशेष योग्यता की जरूरत नहीं होती। दसवीं पास भी यह काम कर सकता है, लेकिन अध्ययन जरूरी होता है ताकि आप पौधों की नस्लों के बारे में समझ सकें। जब आपका काम बड़े स्तर पर शुरू हो जाता है तो आपको शिक्षा की जरूरत ज्यादा पड़ेगी, बाजारों में काफी पुरानी किस्म के बीज भी होते हैं जिससे आपको बचना होगा क्योंकि पुराने किस्म के पौधों की डिमांड आजकल कम है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कम लागत में कमाई लबालब