DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

औद्योगिक वृद्धि दर में बढ़ोत्तरी से उद्योग जगत खुश

औद्योगिक वृद्धि दर में बढ़ोत्तरी से उद्योग जगत खुश

अगस्त महीने में औद्योगिक वृद्धि दर दोहरे अंक में रहने के बारे में औद्योगिक जगत ने सोमवार को कहा कि यह अर्थव्यवस्था में मजबूत सुधार का संकेत है। साथ ही उद्योग जगत ने सरकार और रिजर्व बैंक से इस रूख को बनाये रखने के लिये प्रोत्साहन उपाय जारी रखने को कहा है।
   
रिजर्व बैंक 27 अक्तूबर को 2009-10 की मौद्रिक नीति की अर्धवार्षिक समीक्षा जारी करने वाला है जिसमें मुद्रास्फीति की बढती चिंताओं का असर झलकने की संभावना है। सोमवार को जारी सरकारी आंकड़ों में अगस्त में औद्योगिक वृद्धि 10.4 प्रतिशत बताई गयी है जिसे अर्थव्यवस्था के पटरी पर लौटने का संकेत माना जा रहा है।
    
उद्योग मंडल सीआईआई ने यहां बयान जारी कर कहा कि दिसंबर 2008 के बाद कई राजकोषीय और मौद्रिक प्रोत्साहन के कारण औद्योगिक क्षेत्र वृद्धि के रास्ते पर लौटा है। बयान में सीआईआई के महानिदेशक चंद्रजीत बनर्जी ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में सुधार को बनाये रखने के लिये राजकोषीय और मौद्रिक उपाय जारी रखा जाना जरूरी है।
    
बनर्जी ने कहा कि सीआईआई को उम्मीद है कि रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति में स्वागतयोग्य संकेत देगा। उल्लेखनीय है कि अगस्त महीने में खनन, विनिर्माण और बिजली क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन के कारण औद्योगिक वृद्धि दर 10. 4 फीसदी रही। पिछले वर्ष के समान माह में यह 1. 7 फीसदी थी।

उद्योग मंडल एसोचैम के अनुसार औद्योगिक वृद्धि का आंकड़ा बताता है कि भारत चालू वित्त वर्ष में जो वृद्धि दर चाहता है, उसे प्राप्त करने में सक्षम होगा। एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने कहा कि औद्योगिक वृद्धि दर 10.4 रहने का मतलब है कि भारतीय अर्थव्यवस्था में सुधार की शुरूआत हो चुकी है।

पीएचडीसीसीआई ने भी कहा कि यह आंकड़ा आने वाले दिनों के बेहतर रहने को अभिव्यक्त करता है। वस्तुत: यह मांग में तेजी का संकेत है जो आने वाले महीनों में गति पकड़ सकती है। पूंजीगत और मध्यवर्ती वस्तुओं में वृद्धि ने संकेत दिया है कि नये निवेशों आ रहे हैं और औद्योगिक क्षेत्र फिर से पटरी पर दौड़ने को तैयार है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:औद्योगिक वृद्धि दर में बढ़ोत्तरी से उद्योग जगत खुश