DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गो रक्षा ही हो संकल्प : शंकराचार्य

पूरे देश में गौ रक्षा का संदेश देने के लिए निकली विश्व मंगल गौ ग्राम यात्रा 13वें दिन सोमवार को यहां पहुंची। इस मौके पर यात्रा में शामिल विश्व मंगल गौ ग्राम यात्रा समिति के सदस्यों ने रामलीला मैदान में जनसभा का आयोजन किया। जनसभा में हजारों लोगों ने भागीदारी की। इस अवसर पर जगतगुरु शंकराचार्य शारदापीठाधीश्वर राज राजेश्वराश्रम जी महाराज ने कहा कि गौ रक्षा ही हमारा संकल्प होना चाहिए।

जनसभा में विश्व मंगल गौ ग्राम यात्रा समिति के सचिव शंकर लाल ने बताया कि 108 दिन की यह यात्रा देशभर में 20 हजार किमी. की यात्रा तय करेगी। कुरूक्षेत्र से शुरू होकर हरियाणा, पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखण्ड में काशीपुर होते हुए आज करीब 50 सदस्यों की मौजूदगी वाली यह यात्रा हल्द्वानी पहुंची।

इसके  बाद यात्रा खटीमा के लिए कूच कर गई। यह यात्रा झारखण्ड, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश समेत देश के तमाम राज्यों से होते हुए मकर संक्रांति के दिन नागपुर में सम्पन्न होगी। शंकर लाल ने बताया कि गाय के प्रति बढ़ती हिंसा को रोकना और गाय को राष्ट्रीय प्राणी का दर्जा दिलाना विश्व मंगल गौ ग्राम यात्रा का मुख्य उद्देश्य है।

रामलीला मैदान में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए जगतगुरु शंकराचार्य शारदापीठाधीश्वर राज राजेश्वराश्रम जी महाराज ने हिन्दू धर्म की महत्ता और मानव जीवन में गौ माता की भूमिका पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि गौ रक्षा ही हमारा संकल्प होना चाहिए। राज राजेश्वराश्रम जी महाराज ने बताया कि गाय पर लगातार हो रहे आक्रमण के लिए खुद हिंदू समाज ही जिम्मेदार है। यह हमारे देश का दुर्भाग्य है कि इतने वर्षो में अब तक गौ रक्षा के लिए कोई अधिनियम नहीं बन सका।

आजकल लोग घर पर गाय की जगह खूंख्वार कुत्ते पालना पसंद कर रहे हैं। पाश्चात्य संस्कृति लोगों पर इस कदर हावी हो चुकी है कि इस देश के लोग हिन्दू धर्म की परिभाषा ही भूल गए हैं। आज से कई साल पहले ईस्ट इंडिया कम्पनी ने हमारे देश में आकर इस मुल्क को गुलाम बना दिया था, आज ऐसी सैकड़ों विदेशी कम्पनियां एमएनसी के रूप में देश पर हौले-हौले कब्जा करती जा रही हैं।

हम खुशी-खुशी उन्हें स्वीकार करने में लगे हैं। राज राजेश्वराश्रम जी महाराज ने संदेश दिया कि हर हिन्दू को यह संकल्प लेना होगा कि गाय का दूध पियेंगे, गौमूत्र का सदुपयोग करेंगे तो गाय की रक्षा अपने आप हो जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गो रक्षा ही हो संकल्प : शंकराचार्य