फोटो गैलरी

Hindi Newsगंगा रेल सहसड़क पुल विकास सेतु साबित होगा: अहमद

गंगा रेल सहसड़क पुल विकास सेतु साबित होगा: अहमद

रेल राज्य मंत्री ई अहमद ने कहा है कि पटना में गंगा नदी पर बन रहा रेल सहसड़क पुल बिहार के लिये विकास का सेतु साबित होगा। यह न सिर्फ बिहार के लिये बल्कि पूरे देश के लिये राष्ट्रीय गौरव...

गंगा रेल सहसड़क पुल विकास सेतु साबित होगा: अहमद
एजेंसीMon, 12 Oct 2009 05:20 PM
ऐप पर पढ़ें

रेल राज्य मंत्री ई अहमद ने कहा है कि पटना में गंगा नदी पर बन रहा रेल सहसड़क पुल बिहार के लिये विकास का सेतु साबित होगा। यह न सिर्फ बिहार के लिये बल्कि पूरे देश के लिये राष्ट्रीय गौरव होगा।
   

अहमद ने एक स्टीमर से गंगा नदी के उपर निर्माणाधीन इस रेल पुल का कल निरीक्षण करने के बाद कार्य प्रगति को संतोषजनक बताया और रेल अधिकारियों को निर्माण कार्य लक्ष्य के अनुसार दिसम्बर वर्ष 2012 तक पूरा कर लिये जाने का निर्देश दिया।
   

रेल राज्यमंत्री ने कहा कि 4556 मीटर की लंबाई वाले इस पुल के बनकर तैयार हो जाने पर यह भारत का सबसे लंबा रेल सह सड़क पुल होगा। अहमद ने बताया कि 1366 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे इस पुल का निर्माण पहले केवल रेलवे पुल के रुप में होना था लेकिन बाद में इसे रेल सहसड़क पुल के रुप में परविर्तित कर इसका निर्माण कार्य शुरू कराया गया। रेल राज्यमंत्री ने बताया कि इस पुल के निर्माण में भारत में किसी भी दूसरे पुल की तुलना में सबसे अधिक स्टील का इस्तेमाल किया जा रहा है और इसके 39 खंभों में से 37 खंभों का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है और अब पियर कैप एवं सुपर स्ट्रक्चर के कार्य को किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि रेलवे के इंजीनियर और सुपरवाइजर कार्यों का बारीकी से निरीक्षण कर रहे हैं और निर्माण कार्य के दौरान उच्च गुणवत्ता सुनिचित कर रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें