DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुणकारी रीठा महिलाओं को बचायेगा अनचाहे गर्भ से

गुणकारी रीठा महिलाओं को बचायेगा अनचाहे गर्भ से

गुणकारी रीठे के एक और गुण को विकसित करते हुए केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान में सीडीआरआई के वैज्ञानिको ने महिलाओं के लिए ऐसी क्रीम तैयार की है जो उन्हें अनचाहे गर्भ से बचायेगी और इसका शरीर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पडे़गा।

महिलाओं के बालों को निखारने वाले रीठे से अब केन्द्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान :सीडीआरआई: के वैज्ञानिकों ने एक इस प्रकार की क्रीम विकसित की है जिससे महिलाएं बच सकती है अनचाहे गर्भ से। सीडीआरआई के उप निदेशक व व्यवसाय प्रबंधन के प्रमुख डा़ राजेन्द्र प्रसाद ने भाषा से बातचीत करते हुए बताया कि संस्थान के वैज्ञानिकों ने रीठे से कांनसेप क्रीम विकसित की है जिसके उपयोग से महिलाएं अनचाहे गर्भ धारण से अपना बचाव कर सकेगी।

उन्होंने बताया कि महिलाओं को गर्भ धारण से बचाव के लिए अभी गर्भनिरोधक गोलियां, लूप या इंजेक्शन आदि का सहारा लेना पड़ता है परन्तु अब कांनसेप क्रीम एक ऐसा उत्पाद है जिसके प्रयोग से अनचाहे गर्भ को रोका जा सकेगा और इसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं पडे़गा ।

प्रसाद ने बताया कि वैज्ञानिकों ने कांनसेप क्रीम को रीठा के कम्पाउण्ड सेम्पोनियम से बनाया है । क्रीम में इसका मात्र 2.5 फीसद ही प्रयोग किया गया है जो पूरी तरह से औषधीय है। उन्होने बताया कि इस कार्य के लिए अब तक विदेश से नोनाक्सी नाल-9 नाम की एक क्रीम आती है जो पूरी तरह से सिंथेटिक है। प्रयोगों से ज्ञात हुआ है कि रीठा के कम्पाउण्ड से बनी क्रीम में शुक्राणुओं को मारने की क्षमता नोनाक्सी नाल-9 के समतुल्य है।

प्रसाद ने बताया कि एक बार में 1.5 एमएल से 3.5 एमएल तक सीमेन्स बाहर निकालता है तथा एक एमएल सीमेन्स में 50 से 150 मिलियन शुक्राणु होते हैं। यह क्रीम 525 मिलियन से अधिक शुक्राणुओं को मारने की क्षमता रखती है। उन्होंने बताया कि सीमेन्स के बाहर निकलते ही यह क्रीम अपना कार्य प्रारम्भ कर देती है तथा शुक्राणुओं के उपर चढ़ने से पहले ही उनका खात्मा कर देती है।

प्रसाद ने बताया कि इस प्रभावी गर्भनिरोधक क्रीम को देश के कई मेडिकल कालेजों में विभिन्न स्तरों पर परीक्षण करने के बाद काफी असरदार पाया गया है। उन्होने बताया कि ड्रग कंट्रोलर जनरल आफ इंडिया से इसे महिलाओं के लिए देशी गर्भनिरोधक के तौर पर स्वीकत दे दी गयी है। सीडीआरआई के निदेशक डा़ टी़क़े चक्रवर्ती ने बताया कि इस क्रीम को बाजार में उतारने के लिए इसकी प्रौद्योगिकी तिएअनंतपुरम स्थित हिन्दुस्तान लैटेक्स लिमिटेड :एचएलएल: कौ सौंपी जा चुकी है, जो बाजार में सर्वे कराने के बाद इसका उत्पादन शीघ्र ही शुरू करेगा ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गुणकारी रीठा महिलाओं को बचायेगा अनचाहे गर्भ से