DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

13 नवंबर से दिखेगी माया सभ्यता की `2012'

13 नवंबर से दिखेगी माया सभ्यता की `2012'

माया सभ्यता के कैलेंडर की भविष्यवाणी पर बनी हॉलीवुड फिल्म 2012 आगामी 13 नवम्बर को दुनियाभर में एक साथ रिलीज होगी।

रोनाल्ड एमरिच द्वारा निर्देशित इस फिल्म में माया सभ्यता के कैलेंडर की भविष्यवाणी को कल्पना के जरिए सच होते दिखाया गया है, जिसमें कहा गया है कि 21 दिसंबर 2012 को दुनिया खत्म हो जाएगी।

फिल्म में दिखाया गया है कि प्रकृति में बढ़ते मानव के हस्तक्षेप से 21 दिसंबर 2012 को धरती पर एक साथ कई विपदाएं आएंगी और भूकंप, तूफान तथा ग्लेशियरों के पिघलने से भारी तबाही होगी। फिल्म वितरण के अधिकार पाने वाली कोलंबिया पिक्चर्स से जुड़े हेनरी ने ई मेल के जरिये बताया कि फिल्म निर्माण में काफी मेहनत की गई है। भूकंप, तूफान और ग्लेशियरों के पिघलने के दृश्यों को एकदम जीवंत दिखाने के लिए विशेष तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।

पहले यह फिल्म 12 जुलाई को रिलीज होनी थी, लेकिन बाद में इसे 13 नवम्बर को रिलीज करने का फैसला किया गया। माया कैलेंडर को आधार बनाकर इस फिल्म की पटकथा हैराल्ड क्लोजर और रोनाल्ड एमरिच ने संयुक्त रूप से लिखी है, जिसमें जॉन कसक, एमंडा पीट, डैनी ग्लोवर, थैंडी न्यूटन, ओलिवर प्लैट, वूडी हैरल्सन तथा चिवेटल एजियाफोर जैसे कलाकारों ने भूमिका निभाई है।

157 मिनट की इस फिल्म में अमेरिकी पोत लोगों की जिंदगी बचाते दिखेंगे, लेकिन उन्हें सफलता मिल पाती है या नहीं, इस चीज को सार्वजनिक नहीं किया गया है। फिल्म के निर्माण में 20 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत आई है। इसका निर्माण अगस्त 2008 में वेंकूवर में शुरू हुआ था।

उल्लेखनीय है कि 2004 में रिलीज हुई फिल्म `डे आफ्टर टुमॉरो' भी माया सभ्यता के कैलेंडर की भविष्यवाणी पर आधारित थी। महाविनाश की भविष्यवाणी में कहा गया है कि 21 दिसंबर 2012 को मंगल और शुक्र उस जगह पहुंच जाएंगे, जहां ब्लैक होल है और वे इसमें समा जाएंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:13 नवंबर से दिखेगी माया सभ्यता की `2012'