फोटो गैलरी

Hindi Newsबॉलीवुड से प्रभावित हो रहा है हॉलीवुडः मर्डोक

बॉलीवुड से प्रभावित हो रहा है हॉलीवुडः मर्डोक

यूं तो यह माना जाता है कि बॉलीवुड, हालीवुड फिल्मों से प्रभावित है। बहरहाल, मीडिया सम्राट रूपर्ट मर्डोक इससे इत्तेफाक नहीं रखते। उनका मानना है कि भारत का हिंदी फिल्म उद्योग वित्तीय और रचनात्मकता दोनों...

बॉलीवुड से प्रभावित हो रहा है हॉलीवुडः मर्डोक
एजेंसीMon, 12 Oct 2009 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

यूं तो यह माना जाता है कि बॉलीवुड, हालीवुड फिल्मों से प्रभावित है। बहरहाल, मीडिया सम्राट रूपर्ट मर्डोक इससे इत्तेफाक नहीं रखते। उनका मानना है कि भारत का हिंदी फिल्म उद्योग वित्तीय और रचनात्मकता दोनों तरीकों से अमेरिकी सिनेमा उद्योग को प्रभावित कर रहा है।

मर्डोक के लिए भारत का मीडिया उद्योग प्रतिस्पर्धा का ज्यादा स्वागत करता है। मर्डोक का कारोबार साम्राज्य समाचार पत्र से लेकर टेलीविजन चैनल, मनोरंजन और अन्य किस्म के कारोबारों तक फैला हुआ है।

मीडिया समूह न्यूज कार्प के अध्यक्ष और मुख्य कार्याधिकारी एपर्ट मर्डोक ने कहा कि भारत बहुत पहले से प्रतिस्पर्धा का स्वागत करता रहा है इसलिए बॉलीवुड, हॉलीवुड को वित्तीय और रचनात्मक लहजे से प्रभावित करता रहा है।

न्यूज कार्प की फॉक्स फिल्म्स एंटरटेनमेंट फिल्म उत्पाद और वितरण के क्षेत्र की प्रमुख कंपनी है। समूह की टवेंटिएथ सेंचुरी फॉक्स फिल्म ने कई ऑस्कर जीतने वाली टाइटैनिक समेत कई मशहूर फिल्मों का निर्माण किया है।

हाल के दिनों में भारतीय फिल्म उद्योग और हॉलीवुड के बीच गठजोड़ बढ़ा है। इससे पहले इस साल अरबपति उद्योगपति अनिल अंबानी ने फिल्मों के निर्माण के लिए स्टीवन स्पीलबर्ग के साथ भागीदारी की घोषणा की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें