DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

हरिद्वार कुंभ के कारण फीका रहेगा माघ मेला

हरिद्वार में लग रहे कुंभ की वजह से इस बार माघ मेले की रौनक थोड़ी फीकी रहेगी। पिछले साल के मुकाबले श्रद्धालुओं की भीड़ भी कम रहने के आसार हैं। इसलिए मेले के बजट में भी काफी कटौती की संभावना है। पीडब्ल्यूडी सहित कई विभागों का प्रस्तावित बजट ही दस फीसदी कम कर दिया गया है।

इस साल माघ मेला भी सिर्फ एक महीने का ही होगा। जनवरी में ही सभी मुख्य स्नान पर्व पड़ रहे हैं। दो मुख्य स्नान पर्व तो 14 और 15 जनवरी को ही पड़ रहे हैं। हरिद्वार कुंभ की वजह से इन दोनों प्रमुख स्नान पर्वों पर श्रद्धालुओं की संख्या पिछले साल से काफी कम रहेगी।

कुंभ को ध्यान मे रखते हुए तैयारियां भी कराई जा रही हैं। मेला प्रशासन का मानना है कि पिछले मेले की तुलना में श्रद्धालुओं की संख्या में दस से बीस फीसदी तक कमी आ सकती है। पीडब्ल्यूडी के मेला प्रभारी अधिशासी अभियंता पंकज बकाया ने बताया कि पिछले साल मेले की व्यवस्था के लिए लोकनिर्माण विभाग को दो करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया गया था।

हरिद्वार कुंभ को देखते हुए इस साल एक करोड़ अस्सी लाख रुपये का ही प्रस्ताव पीडब्ल्यूडी की तरफ से भेजा गया है। जल निगम, बिजली व अन्य विभागों के बजट प्रस्ताव में भी दस फीसदी की कटौती कर दी गई है। शासन द्वारा प्रस्तावित बजट में और कटौती किए जाने के आसार हैं। उन्होंने बताया कि इस साल मेले के लिए पांच की बजाय पीपे के चार पुल ही बनाए जाएंगे।

इसी तरह सड़कें भी कम बनाई जाएंगी। विद्युत आपूर्ति का क्षेत्र भी काफी कम हो जाएगा। इसलिए विद्युत विभाग तथा जल निगम के बजट में भी दस फीसदी की कटौती स्थानीय स्तर से ही कर दी गई है। मेले की व्यवस्था से जुड़े पीडब्ल्यूडी वर्कचार्ज कर्मचारी संघ के प्रांतीय कार्यकारिणी के सदस्य आरवी मिश्र का कहना है कि हरिद्वार कुंभ की वजह से भीड़ कम होगी। इसीलिए प्रशासन तैयारियों को लेकर उदासीन है।

मेले की व्यवस्था में लगे सभी विभागों के अफसर यही राग अलाप रहे हैं कि भीड़ कम होगी। वैसे बीस फीसदी भीड़ कम आने का अनुमान है लेकिन जो श्रद्धालु आ रहे हैं उनके लिए तो व्यवस्था करनी ही होगी। कहीं प्रशासन का यह अनुमान गलत हो गया तो मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को काफी परेशानी होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:हरिद्वार कुंभ के कारण फीका रहेगा माघ मेला