DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आयोजन का खेल

राष्ट्रमंडल खेलों की तैयारियों का जायजा लेने आई अंतरराष्ट्रीय टीम खेलों की तैयारियों से संतुष्ट हुई है, इससे आयोजनकर्ताओं को बड़ी राहत हुई होगी। वैसे न आयोजनकर्ताओं को, न भारतवासियों को संदेह रहा होगा कि खेलों की तैयारियां समय पर पूरी होंगी या नहीं। हम जानते हैं कि यह हमारा काम करने का तरीका काफी अराजक है और हमारी हर तैयारी एकदम आखरी वक्त पर पूरी होती है।
व्यवस्थित ढंग से काम करने वाले लोगों को इससे कुछ संदेह पैदा हुए होंगे, लेकिन ये संदेह अब दूर हो चुके हैं। पुराने स्टेडियमों का जीर्णोद्धार, नए स्टेडियम बनाना, खेल गांव का निर्माण, ये सारे काम वक्त पर पूरे हो जाएंगे, और दिल्ली में राष्ट्रमंडल खेलों के लिए जो फ्लाईओवर वगैरा बन रहे हैं, वे भी बन जाएंगे। खेलों से संबंधित कोई भी तैयारी अधूरी नहीं रहेगी और इस मोर्चे पर दिल्ली और देश की इज्जत बनी रहेगी। लेकिन समस्या दूसरे स्तरों पर है।

खिलाड़ी और खेलों से संबंधित पर्यटक बड़े पैमाने पर दिल्ली में आएंगे और वे खेलों के लिए बने ढांचे से बाहर भी निकलेंगे। इसमें संदेह है कि विशेषाधिकार और सुविधाओं से बाहर के क्षेत्र में दिल्ली उनसे कैसा व्यवहार करती है। इस शहर में कितने साफ सुथरे सार्वजनिक मूत्रालय है? क्या दिल्ली के ऑटो रिक्शा, टैक्सी वाले या ब्ल्यू लाइन बसों वाले मेहमानों का सम्मान करेंगे?

दिल्ली की बदरंग, बदबूदार सड़कों से गुजरते हुए मेहमान कैसा महसूस करेंगे? इसमें कोई शक नहीं कि दिल्ली के आम नागरिक यही चाहेंगे कि विदेशी मेहमान शहर और देश की अच्छी छवि लेकर जाएं, लेकिन ये कुछ ऐसी समस्याएं हैं, जो शहर के आम नागरिक के लिए भी हैं, और अच्छा होता कि संबंधित सरकारी विभाग उन्हें दूर करते।

आखिरकार इतने बड़े आयोजन के हरेक मेहमान को तो वीवीआईपी का दर्जा नहीं होगा, उन मेहमानों को दिल्ली की रोजमर्रा की दिक्कतें दिखेंगी और उन्हें भुगतनी भी पड़ सकती हैं। सार्वजनिक परिवहन की दुर्दशा या जनसुविधाओं की कमी क्या उनकी भारत यात्रा के अनुभव को प्रभावित नहीं करेगी, या ट्रैफिक नियमों के प्रति दिल्लीवालों की कुख्यात उपेक्षा उन्हें डराएगी नहीं? अब भी वक्त है, हम काफी सारी चीजें सुधार सकते हैं। मेहमान तो दस दिन रहेंगे, इस सुधार का दूरगामी फायदा तो हमें ही मिलेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आयोजन का खेल