DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूपी कालेज में होगा कृषि वैज्ञानिकों का जमावड़ा

शताब्दी समारोह के तहत यूपी कालेज में 15-16 अक्टूबर को दो दिवसीय किसान मेला का आयोजन किया गया है। मेले का आयोजन भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान, बीएचयू और नरेन्द्रदेव कृषि विश्वविद्यालय (फैजाबाद) के सहयोग से किया जा रहा है। यह जानकारी रविवार को कालेज में आयोजित प्रेसवार्ता में प्रबंध समिति के संयुक्त सचिव प्रो.रामप्रताप सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि मुख्य अतिथि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के नई दिल्ली के महानिदेशक डा.मंगला राय होंगे।

किसान मेले में किसानों को मृदा परीक्षण, संतुलित उर्वरकों का प्रयोग, फसल रक्षा व कीट नियंत्रण प्रबंधन, धान बोने की नवीनतम विधि, पैडी ड्रम सीडर, खेती प्रबंधन, उर्वरकों से सम्बन्धित आधुनिक ज्ञान, डेयरी, कुक्कुट, मत्स्य, मधुमक्खी एवं रेशम कीट पालन पर आधारित व्यवसाय, फल एवं सब्जी उत्पादन, संरक्षण एवं परिक्षण, वर्मी कम्पोस्ट उत्पादन तकनीक तथा सस्ते दर पर प्रचुर मात्र में बीज एवं उर्वरकों की उपलब्धता आदि पर विशेष जानकारी दी जाएगी।

किसानों द्वारा उगायी विभिन्न फसलों, सब्जियों, पौधों तथा उन्नत किस्म के पशुओं के लिए भी किसानों को पुरस्कृत किया जाएगा। मेले में विख्यात कृषि वैज्ञानिकों को भी पुरस्कृत किया जाएगा। प्रेसवार्ता में भारतीय सब्जी अनुसंधान संस्थान के निदेशक डा.मथुरा राय, मेले के संयोजक डा.तेगबहादुर सिंह, संयुक्त सचिव डा.एपी सिंह, प्राचार्य एसएस तिवारी और डा.गुलाब सिंह आदि मौजूद थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूपी कालेज में होगा कृषि वैज्ञानिकों का जमावड़ा