DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वायरस से बचाव

लोग अकसर पर्सनल कंप्यूटर में वायरस की समस्या से रूबरू होते हैं। वैसे वायरस से पूरे तौर से सुरक्षित रखने का कोई एक तरीका नहीं है।  ऐसे में इनसे बचाव करने के लिए कंप्यूटर पर सुरक्षा बंदोबस्त पूरे रखते हैं। वायरस को सिस्टम में पहचानने के कई तरीके होते हैं जैसे स्क्रीन पर अजीब से डायलॉग दिखना, किसी भी प्रोग्राम का आसानी से इंस्टाल न होना, फाइलों का करप्ट होना। सिस्टम को वायरस फ्री रखने के लिए आपको कुछ उपाय जानने जरूरी हैं।

-  हमेशा एक क्लीन बूट सीडी पास रखें।

-  अपने सिस्टम में हमेशा अच्छा एंटी वायरस सॉफ्टवेयर इस्तेमाल करें। इसे लगातार अपडेट करते रहें। एंटीवायरस वह प्रोग्राम होते हैं, जो आपके सिस्टम को खतरनाक वायरस से बचाते हैं। अगर आपको सिस्टम के साथ एंटीवायरस नहीं मिला है, तो इसे अलग से खरीद कर इंस्टॉल कर लें। प्रतिदिन नेट इस्तेमाल करने वाले एंटीवायरस को रोजाना अपडेट करें।

-  एंटीवायरस दो तरीके से काम करते हैं। पहला कोई प्रोग्राम अगर वायरस जैसा व्यवहार करता है, तो एंटीवायरस उसका पता लगाकर हटा देता है और दूसरा एंटीवायरस उसकी पूरी तरह जांच कर इसकी एक सिग्नेचर फाइल बना देता है। जो एंटीवायरस प्रोग्राम को पहचानने और इन्हें दूर करने में सहायक होती है।

-  किसी भी ई-मेल को अटैचमेंट से न खोलें, जब तक यह पक्का न हो जाए यह आपके किसी परिचित या विश्वसनीय व्यक्ति का है।

-  अपने सारे महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट और प्रोग्राम को अलग सीडी पर लोड करके रखना चाहिए ताकि मौके पर उनका उपयोग किया जा सके।

-  वायरस आने पर कंप्यूटर को तुरंत ही केबल नेटवर्क से अलग कर दें।

-  नेटवर्क पर मौजूद लोगों को वायरस फैलने की सूचना दे दें।

-  ऐसे सीडी-डीवीडी का उपयोग न करें, जो वायरस वाले कंप्यूटर पर चली हो।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वायरस से बचाव