फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच मिनट का काम

पांच मिनट का काम

किसी भी जॉब इंटरव्यू में उम्मीदवार के लिए अपना फस्र्ट इंप्रैशन जमाने का महत्व तो आप जानते ही होंगे। असल में इंटरव्यू बोर्ड के सामने इंटरव्यू के शुरुआती पांच मिनट आपकी एक खास छवि बना देते हैं। अगर इस...

पांच मिनट का काम
लाइव हिन्दुस्तान टीमSun, 11 Oct 2009 09:10 PM
ऐप पर पढ़ें

किसी भी जॉब इंटरव्यू में उम्मीदवार के लिए अपना फस्र्ट इंप्रैशन जमाने का महत्व तो आप जानते ही होंगे। असल में इंटरव्यू बोर्ड के सामने इंटरव्यू के शुरुआती पांच मिनट आपकी एक खास छवि बना देते हैं। अगर इस दौरान आपने अच्छा प्रदर्शन करके अपना विश्वास और सिक्का जमा लिया, तो क्या कहने! वरना गए काम से। क्योंकि सच कहें, तो पांच मिनट के बाद इंटरव्यू लेने वाले की आपमें खास दिलचस्पी ही बची नहीं रहती। इसलिए कुछ खास बातों पर गौर करके आप शुरू के पांच मिनट में ही अपना लास्ट और फाइनल इंप्रैशन बनाने में कामयाब हो सकते हैं।

-  सही लिबास और जूते : इस मामले में एक एचआर हेड की टिप्पणी पर गौर करना काफी होगा। उनका कहना था, ‘एक शख्स जीन्स और शर्ट में फॉर्मल इंटरव्यू देने चला आया। मैं इससे झुंझला गया कि ये शख्स जॉब की इतनी भी परवाह नहीं करता कि ट्राउजर ही पहन ले, टाई तो दूर की बात है। इसलिए मैंने उसे जॉब नहीं दिया।’

-  आत्मविश्वास के साथ परिचय : अपने पांवों को किसी तरह धकेलते हुए कमरे में प्रवेश करना और बुदबुदाकर अपना नाम बताना- आपकी अच्छी छवि कभी भी नहीं बनाएगा। इससे जॉब को लेकर आपकी उत्सुकता और क्षमता में संदेह किया जाएगा।

-  सही पॉश्चर और आई कॉण्टेक्ट : इंटरव्यू देते समय बैठने का सही सलीका होना बेहद जरूरी है। बॉडी लैंग्वेज सही रखें। बेमन से और नजरें झुकाकर बात न करें।

-  बोलने की तत्परता : अपने सीवी के बारे में विस्तार से बात करने के लिए तत्पर रहिए। सकारात्मक और सहज होकर इत्मीनान से बात करेंगे, तो बात बन सकती है। वरना बात बिगड़ भी सकती है।

-  आगे का ध्यान : ये न समझों कि इंटरव्यू पांच मिनट का ही है। इससे आगे भी वही चुस्ती-फुर्ती और उमंग बनाए रखें। फिर जीत आपकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें