DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक में मुंबई हमले की सुनवाई 17 अक्तूबर तक स्थगित

पाक में मुंबई हमले की सुनवाई 17 अक्तूबर तक स्थगित

पाकिस्तान की एक आतंकवाद निरोधक अदालत ने अभियोजन और बचाव पक्ष की दलीलें सुनने के बाद मुंबई हमला मामले की सुनवाई शनिवार को एक हफ्ते के लिए स्थगित कर दी जिसमें लश्करे तैयबा का अभियान कमांडर जकीउर रहमान लखवी तथा छह अन्य संदिग्ध हैं।

अदालती कार्यवाही के बारे में आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया क्योंकि इसकी कार्यवाही को सार्वजनिक करने पर अदालत ने रोक लगा रखी है। सूत्रों ने बताया कि रावलपिंडी की अदियाला जेल में बंद कमरे में सुनवाई कर रहे न्यायाधीश बाकिर अली राणा ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 17 अक्तूबर की तारीख तय की।

इससे पूर्व दोनों पक्षों ने न्यायाधीश के समक्ष अपनी दलीलें पेश की। सूत्रों ने बताया कि सात संदिग्धों का प्रतिनिधित्व करने वाले वकीलों ने अदालत से कहा कि उनके मुवकिलों के खिलाफ सबूत अपर्याप्त हैं।

बहरहाल, अभियोजन पक्ष ने कहा कि लश्कर के पांच सदस्यों सहित संदिग्धों के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। उन्होंने कहा कि सदिंग्धों पर अगली सुनवाई में औपचारिक तौर पर अभियोग लगाए जाने की संभावना है।
 सुरक्षा कारणों से यह मुकदमा अदियाला जेल में चलाया जा रहा है तथा मीडिया पर इसकी कार्यवाही में भाग लेने पर रोक लगाई गई है।

आतंरिक मामलों के मंत्री रहमान मलिक ने पिछले महीने कहा था कि अदालत 26 सितंबर को सुनवाई के दौरान सात संदिग्धों के खिलाफ आरोप तय करेगी। बहरहाल, 26 सितंबर को सुनवाई स्थगित कर दी गई क्योंकि न्यायाधीश अवकाश पर थे।

मुंबई हमलों के पाकिस्तान से संबंध की जांच करने वाली संघीय जांच एजेंसी ने 28 अप्रैल को पांच संदिग्धों के खिलाफ अंतरिम आरोपपत्र दायर किया था। एजेंसी ने 18 जुलाई दूसरा अद्यतन आरोपपत्र दायर किया। सातों संदिग्ध लखवी, संचार विशेषज्ञ जरार शाह, अबु अला कामा, हमद अमीन सादिक, शाहिद जमील रियाज, जमील अहमद और यूसुन अंजुम के खिलाफ आतंक विरोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन पर पिछले साल मुंबई पर हमला करने वाले 10 आतंकवादियों को प्रशिक्षण देने तथा वित्तीय सहायता, जगह, उपकरण और संचार साधन मुहैया कराने का आरोप है। पांच अक्तूबर को न्यायाधीश राणा ने दक्षिणी पंजाब में खानीवाल निवासी यूनुस अंजुम की जमानत याचिका को खारिज कर दिया था। अंजुम ने अपनी जमानत याचिका में दावा किया था कि उसे मुंबई हमला मामले में फंसाया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक में मुंबई हमले की सुनवाई 17 अक्तूबर तक स्थगित