DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आरटीआर फ्लाईओवर पर यातायात चालू

आऊटर रिंग रोड पर नवनिर्मित राव तुलाराम (आरटीआर) फ्लाईओवर शुक्रवार से चालू हो गया। इसके पहले अगस्त माह में आईआईटी फ्लाईओवर पर यातायात शुरू हो चुका है। अफ्रीका एवन्यू मार्ग पर बन रहे तीसरे फ्लाईओवर का काम अभी चल रहा है। तीनों फ्लाईओवर बन जाने के बाद आईआईटी गेट से नेशनल हाईवे संख्या-8 तक की रोड सिग्नल फ्री हो जाएगी।

आरटीआर फ्लाईओवर की कुल लंबाई 920 मीटर है। इसके बनने से द्वारका निवासियों को काफी सहूलियत होगी। दक्षिण दिल्ली और दक्षिण-पश्चिम दिल्ली आदि क्षेत्रों के लाखों लोग प्रतिदिन इस तरफ से गुजरते हैं, जिनको सुगम यातायात मिल सकेगा।

मालूम हो कि आऊटर रिंग रोड पर लोक निर्माण विभाग 234 करोड़ की लागत से तीन फ्लाईओवर बना रहा है। नेल्सन मंडेला पूर्वी मार्ग पर बनाए गए आईआईटी फ्लाईओवर और आरटीआर फ्लाईओवर का विधिवित उद्घाटन 14 अक्तूबर को मुख्यमंत्री शीला दीक्षित करेंगी। आऊटर रिंग रोड को सिग्नल फ्री बनाने के लिए काफी समय से प्रयास किया जा रहा था। यहां पर तीन फ्लाईओवर बन जाने से यह प्रयास पूरा हो जाएगा।

ज्यादा मजबूती के लिए आरटीआर फ्लाईओवर की सड़क सीमेंट से बनाई गई है। यहां ध्वनि प्रदूषण कम करने के लिए नॉयज बैरियर्स भी लगाए गए हैं। यह फ्लाईओवर एक कैरिज-वे है, जिसकी कुल चौड़ाई 9 मीटर है। जिसके आसपास खूबसूरती के लिए लैंडस्केपिंग का काम भी किया जा रहा है।

लोकनिर्माण मंत्री राजकुमार चौहान ने आरटीआर फ्लाईओवर को जनता को समर्पित किया। इस मौके पर लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर इन चीफ रमेश मिश्र, प्रोजेक्ट मैनेजर उमेश मिश्र सहित कई अन्य वरिष्ठ अभियंता मौजूद थे। चौहान ने कहा कि राष्ट्रमंडल खेलों से पहले विकास के सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे। राष्ट्रमंडल खेलों से जुड़ी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने के लिए सरकार पूरी तरह सजग है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आरटीआर फ्लाईओवर पर यातायात चालू