DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूएन ने भारत के शांति समर्थक कार्यों की सराहना की

यूएन ने भारत के शांति समर्थक कार्यों की सराहना की

संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर में अपने शांति समर्थक अभियानों को भारत द्वारा लगातार सहयोग दिए जाने के कार्य की सराहना करते हुए कहा है कि भारतीय मदद के बिना इसका शांति प्रयास का कार्य इस मुकाम तक नहीं पहुंचा होता।

शांति समर्थक अभियानों के लिए संयुक्त राष्ट्र के अवर महासचिव एलेन ले रॉय ने कहा है कि संगठन भारत के साथ भागीदारी को और मजबूत करने के लिए हरेक प्रयास करेगा। ले रॉय ने 13 से 15 अक्तूबर की अपनी भारत यात्रा से पहले एक बयान में कहा कि संयुक्त राष्ट्र का शांति स्थापना का कार्य भारत के सहयोग के बिना आगे नहीं बढ़ सकता था, जिसकी शांति अभियानों को समर्थन करने की लंबी परंपरा है।

उल्लेखनीय है कि पूरी दुनिया में नौ शांति समर्थक अभियानों में 8,767 भारतीय सैन्यकर्मी और पुलिसकर्मी तैनात हैं। इन स्थानों में कांगो, सूडान, लेबनान शामिल है। भारत शांति स्थापना के कार्य में लगातार प्रमुखता से योगदान देने वाले देश के रूप शामिल रहा है। रॉय ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र का शांति समर्थन कार्य सचमुच में जिम्मेदारी बांटता है और हम भारत के साथ भागीदारी को और मजबूत करने के लिए हरेक प्रयास करना चाहते हैं।

संयुक्त राष्ट्र के एक अधिकारी ने यहां बताया कि रॉय के दौरे का मुख्य उद्देश्य संयुक्त राष्ट्र के शांति स्थापाना के कार्य में भारत के योगदान की सराहना करना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूएन ने भारत के शांति समर्थक कार्यों की सराहना की