फोटो गैलरी

Hindi Newsअभिभूत ओबामा ने स्वीकार किया नोबेल पुरस्कार

अभिभूत ओबामा ने स्वीकार किया नोबेल पुरस्कार

परमाणु हथियारों के भंडार की समाप्ति सहित अमेरिका और विश्वजगत के लिए लक्ष्यों को तय करने के योगदान तौर पर सम्मानित अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को शांति के नोबेल पुरस्कार को स्वीकार...

अभिभूत ओबामा ने स्वीकार किया नोबेल पुरस्कार
एजेंसीFri, 09 Oct 2009 11:26 PM
ऐप पर पढ़ें

परमाणु हथियारों के भंडार की समाप्ति सहित अमेरिका और विश्वजगत के लिए लक्ष्यों को तय करने के योगदान तौर पर सम्मानित अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने शुक्रवार को शांति के नोबेल पुरस्कार को स्वीकार किया।

नार्वे की शांति की नोबेल पुरस्कार समिति की घोषणा की प्रतिक्रिया में ओबामा ने कहा कि सच कहूं तो मैं इस पुरस्कार से सम्मानित हो चुके कई सुधारक हस्तियों की सूची में शामिल होने के लिए स्वयं को योग्य नहीं मानता। व्हाइट हाउस के रोज गार्डन से अपने संक्षिप्त बयान में उन्होंने कहा कि नोबेल समिति के निर्णय से मैं आश्चर्यचकित और बहुत अभिभूत हूं।

ओबामा ने कहा कि वह इस सम्मान को अपनी उपलब्धियों को मान्यता के तौर पर नहीं देखते बल्कि अमेरिकी नेतृत्व में सभी देशों के लोगों की व्यक्त की आशाओं की पुष्टि के तौर पर देखते हैं। उन्होंने कहा कि शांति पुरस्कार का श्रेय उन सभी को जाना चाहिए जो न्याय और सम्मान के लिए प्रयास करते हैं।

ओबामा ने कहा कि सभी देशों के समक्ष 21वीं सदी के साझा चुनौतियों का सामना करने के लिए कार्रवाई के आहवान के तौर पर उन्होंने इसे स्वीकार किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें