DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंश्योरेंस कवर

इस बात से सभी वाकिफ हैं कि इंश्योरेंस किसी व्यक्ति का जोखिम से बचाव करता है। बाजार में कई तरह के प्लान और पॉलिसी के प्रकार है, जिसमें से किसी एक को चुनने को लेकर अक्सर लोग असमंजस की स्थिति में पड़ जाते हैं। यहां हम आपको इंश्योरेंस के कुछ प्रकारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जिसमें से आप अपनी जरूरतों के अनुरूप बेहतर विकल्प का चुनाव कर सकते हैं।
टर्म इंश्योरेंस : टर्म इंश्योरेंस किसी व्यक्ति की जिंदगी को एक स्पेसिफिक टर्म तक कवर करता है। पॉलिसी की समयसीमा के दौरान ही पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर उसके आश्रित को निर्धारित रकम मिलती है। इस पॉलिसी का प्रीमियम अन्य उत्पादों की तुलना में कम होता है।
मनी-बैक पॉलिसी : यह पॉलिसी उन लोगों के लिहाज से बेहतर होती है जिन्हें नियमित अंतराल में पैसे की आवश्यकता होती है। यह पॉलिसी निर्धारित समय के लिए जारी की जाती है और पॉलिसी की समय सीमा तक निर्धारित पैसे की अदायगी कर दी जाती है। पॉलिसी की समय सीमा के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने पर उसके आश्रित को उस तिथि तक का बोनस सहित निर्धारित पैसा दे दिया जाता है।
इंडोमेंट इंश्योरेंस : इंडोमेंट प्लान कई मामलों में टर्म प्लान की तरह होते हैं, लेकिन इसके तमाम फायदे हैं। यह पॉलिसी स्पेसिफिक टर्म के लिए होती है और टर्म के अंत में इंडीविजुअल को बोनस सहित पूरी राशि मिलती है। अगर पॉलिसी के दौरान किसी की मृत्यु हो जाती है तो उस समय सीमा तक बोनस सहित निर्धारित पूरी रकम मिलती है।

 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंश्योरेंस कवर