DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कमीज बड़ी या तमीज

मुझे ‘दिल्ली वाला’ होने पर बहुत गर्व है, मेरे साथ ही मेरे परिवार को भी। मां, बाऊ जी, नाते-रिश्तेदार, मोहल्लेदार, दुकानदार सब बड़ा सम्मान देते हैं। ‘दिल्ली वाले हैं, भई’ ‘अरे दिल्ली से आए हैं न!’ कल रात पिता जी का फोन आया, लगभग डांटते हुए बोले, ‘अरे, तुम इसलिए दिल्ली गए थे?’ मैं हैरान हो गया, पिता जी आज कैसी बात कर रहे हैं।

‘सुना है, तुमने अपनी तमीज खो दी है।’ बिना हमारी बात सुने, वह धमकाते हुए बोले, ‘सुना नहीं तूने, हमारे देश के गृहमंत्री ने क्या कहा, दिल्ली वालों को तमीज नहीं है। हमारी तो नाक ही कटा दी तूने।’ यह कहते ही उन्होंने फोन पटक दिया। रात बड़ी देर तक नींद नहीं आई। सुबह उठकर जैसे ही अखबार उठाया, पहली खबर थी कि दिल्ली की मुख्यमंत्री मानती हैं कि दिल्ली वालों को तमीज सीखनी चाहिए। पिता की बात याद आ गई। तब मैंने कसम खाई कि मैं दिल्ली वालों की इज्जत कम नहीं होने दूंगा और अपनी खोई हुई तमीज को वापस लेकर आऊंगा। फिर पूरे जोश के साथ ऑफिस जाने के लिए बाइक निकाली और हेलमेट पहनकर गली के बाहर निकलते ही जैसे ही पहले चौक पर पहुंचा, रेड लाइट हो चुकी थी। आदत के मुताबिक इधर-उधर देख कर जैसे ही लाइट पार करने लगा तो ‘तमीज’ ने बाइक रोक दी। तभी पीछे से आवाज आई, ‘अबे चल ना, बीच सड़क में खड़ा हो गया’, पीछे एक महंगी कार में से एक साहब मुझे घूर रहे थे। बत्ती लाल थी। सोचा, इन साहब को भी तमीज का पाठ पढ़ा दूं, लेकिन फिर रुक गया, सोचा कोई बड़ा आदमी होगा तो लेने के देने पड़ जाएंगे। आगे दो तीन चौक पर तो लाइट हरी मिली, लेकिन अगले चौक पर लाइट पीली हो चुकी थी, आदत के मुताबिक बाइक तेज करने की बजाय फिर हमारी ‘तमीज’ ने ब्रेक लगा दी। तभी पीछे से एक ऑटो ने टक्कर मारी ‘बाइक चलानी नहीं आती तो दिल्ली की सड़क पर क्यों उतरे’?

इस बार हमने सोच लिया कि इसे तो तमीज सिखा ही दें। ये कोई बड़ा आदमी तो है नहीं। बाइक से उतरकर उसके पास समझाने पहुंचे। वह उल्टे हमें समझाने लगा, बात हाथापाई तक पहुंची और उसने थोबड़े का ढांचा तो बिगाड़ा ही, हमारी कमीज भी फाड़ दी। ऑफिस पहुंचे तो बॉस ने डांटा, साथियों ने फटकारा। घर जाकर कमीज फटने की कहानी सुनकर पत्नी ने खूब लताड़ा, तब दूसरी कसम खाई दिल्ली में तमीज से बड़ी तो कमीज है, उसे हमेशा फटने से बचाना चाहिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कमीज बड़ी या तमीज