DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कैटिच व क्लार्क के तूफान में बहे ईगल्स

कैटिच व क्लार्क के तूफान में बहे ईगल्स

दुनिया की नंबर एक आस्ट्रेलियाई टीम के मंझे हुए बल्लेबाज साइमन कैटिच तथा दिग्गज गेंदबाजों ब्रेट ली, स्टुअर्ट क्लार्क और नाथन हारिटज ने शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के घरेलू क्रिकेटरों से भरी डायमंड ईगल्स को क्रिकेट का कड़ा सबक सिखाकर चैंपियंस लीग टवंटी 20 टूर्नामेंट में खिताब की प्रबल दावेदार न्यू साउथ वेल्स ब्लूज को ग्रुप बी मैच में 53 रन की एकतरफा जीत दिलाई।

फिरोजशाह कोटला की पिच सपाट दिख रही थी और लग रहा था कि यहां खूब रन उगलेंगे। टवेंटी 20 के लिहाज से मैच में अधिक रन नहीं बने लेकिन न्यू साउथ वेल्स बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण तीनों विभाग में अपनी प्रतिद्वंद्वी टीम से मीलों आगे रही।

न्यू साउथ वेल्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कैटिच के 41 गेंद पर छह चौकों और दो छक्कों की मदद से बनाये 53 रन तथा मोएजेक हेनरिक (19 गेंद पर 27) और डेविड वार्नर (31 गेंद पर 25) के उपयोगी योगदान से छह विकेट पर 144 रन का सम्मानजनक स्कोर बनाया।

इसके बाद ली और क्लार्क के अनुभव के सामने ईगल्स के बल्लेबाजों की पोल खुलने में देर नहीं लगी और पहले ओवर से विकेट गिरने का जो क्रम शुरू हुआ वह बीच में किसी भी समय नहीं थम पाया और उसकी टीम नौ विकेट पर 91 रन ही बना पाई।

ईगल्स की तरफ से केवल दो बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे जिसमें रियान मैकलारेन ने सर्वाधिक 37 रन बनाए। एनएसडब्ल्यू के लिये क्लार्क ने चार ओवर में 12 रन देकर तीन, मोएजेज हेनरिक ने 13 रन देकर दो जबकि हारिटज और ली ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरी आस्ट्रेलियाई टीम न्यू साउथ वेल्स की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उसने दूसरे ओवर में तब सलामी बल्लेबाज फिलिप ह्यूज का विकेट गंवा दिया जब टीम का स्कोर केवल तीन रन था। ईगल्स के कप्तान बोयटा डिपेनार का विक्टर पिटसैंग से गेंदबाजी का आगाज करवाने का फैसला सही रहा और उन्हें अपनी गति में लगातार बदलाव करके बल्लेबाजों को लगातार परेशान किया तथा ऐसी ही सीधी रहती गेंद पर ह्यूज का ऑफ स्टंप उखाड़ा।

कैटिच ने आते ही गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनाई लेकिन अपने तीखे तेवरों के लिए मशहूर वार्नर को खुलने में समय लगा। आलम यह था कि बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने जो पहली 12 गेंद खेली थी उनमें उन्होंने केवल दो रन बनाए थे।

कैटिच हालांकि अपने पूरे शबाव में थे और उन्होंने कई दर्शनीय शॉट लगातार दर्शकों का पूरा मनोरंजन किया। उन्होंने डिल्लन डु प्रीज के दूसरे ओवर में तीन चौके जमाने के बाद नए गेंदबाज रियान मैकलारेन का स्वागत चौके और छक्के से किया। डिपेनार ने इस बीच गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए जिसका कैटिच पर असर नहीं पड़ा।

युवा गेंदबाज फैनविक को पावरप्ले में बुलाने का फैसला भी कैटिच ने गलत साबित करने की पूरी कोशिश की और उनकी तीन गेंदों को सीमा रेखा पार भेजा। इसके बाद उन्होंने थांडी शबालाला की गेंद पर छक्का जड़कर केवल 37 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

इस बीच वार्नर ने मैकलारेन के एक ओवर में दो चौके जरूर जमाए लेकिन वह किसी भी समय अपने रंग में नहीं दिखे और आखिर में रियान बैली ने उन्हें बोल्ड करके उनकी 31 गेंद तक चली पारी का अंत किया। कैटिच भी इसके तुरंत बाद रन गति तेज करने के प्रयास में लांग ऑफ पर आसान कैच देकर फैनविक का शिकार बने।

एनएसडब्ल्यू ने पहले दस ओवर में सात की दर से रन बनाए थे लेकिन इसके बाद स्पिन और मध्यम गति केगेंदबाजों के सामने उसके बल्लेबाजों को रन बनाने में दिक्कत हुई तथा दो रन के अंदर कैटिच और वार्नर के पवेलियन लौटने से स्थिति और बिगड़ गई। हेनरिक ने 15वें ओवर की शबालाला पर दो छक्के लगाकर स्थिति संभालने की कोशिश की लेकिन शाकविक की गेंद पर स्क्वायर लेग पर गगनदायी छक्का जड़ने के बाद इसी ओवर में मैकलारेन के कैच देकर पवेलियन लौटे। बेन रोहरर ने अंत तक एक छोर संभाले रखा और 15 गेंद पर 22 रन बनाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कैटिच व क्लार्क के तूफान में बहे ईगल्स