DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चार साल और आईओसी अध्यक्ष रहेंगे रोगे

चार साल और आईओसी अध्यक्ष रहेंगे रोगे

जैक्स रोगे शुक्रवार को एक बार फिर चार साल के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष चुने गये। वर्ष 2001 से आईओसी का अध्यक्ष पद संभाल रहे रोगे इस पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे। बेल्जियम के इस 67 वर्षीय अधिकारी को जीत के लिए सिर्फ मतदान में बहुमत हासिल करना था। आईओसी ने उनके पक्ष में 88.1 से मतदान किया। तीन सदस्यों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया।

रोगे ने कहा, आपने मुझे बहुत बड़ा सम्मान दिया है। हमने एक साथ काफी कुछ हासिल किया है। हमारा ध्यान अब भविष्य पर है। हमें काफी काम करना है। आईओसी के ब्राजीली सदस्य जोआओ हावेलांगे ने कहा कि मौखिक मतदान कराया जाए लेकिन रोगे ने गोपनीय मतदान कराने पर जोर दिया।

आईओसी ने इसके अलावा इटली के मारियो पेसकांटे और सिंगापुर के सेर मियांग एनजी को उपाध्यक्ष चुना जबकि दो अन्य उम्मीदवार विफल रहे। ताइवान के सीके वू और सीरिया के समीह मोउदालाल ने भी उम्मीदवारी पेश की थी।

ब्रिटेन के क्रेग रीडी और आस्ट्रेलिया के जान डी कोएटस को कार्यकारी बोर्ड में चुना गया जबकि मोउदालाल, वू और आयरलैंड के पैट्रिक हिकी ने भी दावेदारी पेश की थी। ओलंपिक संस्था ने अपने मौजूदा 106 सदस्यों को भी दोबारा चुन लिया। रोगे को जुलाई 2001 में आईओसी का आठवां अध्यक्ष चुना गया था। उन्होंने तीन अन्य उम्मीदवारों को पछाड़कर जुआन एंटोनियो समारांच से यह पद हासिल किया था जो 21 साल तक आईओसी अध्यक्ष रहे।

रोगे के नेतृत्व में एथेंस-2004 और बीजिंग-2008 में बहुत ही सफल ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और साल्ट लेक सिटी-2002 और इटली के तूरिन-2006 में शीतकाली ओलंपिक खेल हुए। इस पूर्व आथरेपेडिक सजर्न ने आठ साल के अपने कार्यकाल में डोपिंग के खिलाफ संघर्ष को अपनी प्राथमिकता बनाया और उन्होंने शपथ ली कि वह अगले चार साल में भी धोखेबाजों को रोकने के लिए अपने प्रयास जारी रखेंगे।

रोगे ने युवा ओलंपिक खेलों की शुरूआत में भी अहम भूमिका निभाई और इन खेलों का आयोजन पहली बार अगले साल सिंगापुर में होगा जिसमें 14 से 18 बरस के एथलीट हिस्सा लेंगे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चार साल और आईओसी अध्यक्ष रहेंगे रोगे