DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मजबूत घरेलू बाजार अनिश्चितता पर काबू पाने में अहमः प्रणव

मजबूत घरेलू बाजार अनिश्चितता पर काबू पाने में अहमः प्रणव

वित्त मंत्री प्रणव मुखर्जी ने शुक्रवार को कहा कि कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था के झटकों और अनिश्चितताओं से निपटने में घरेलू बाजार में मांग की मजबूती की प्रमुख भूमिका होगी।

उद्योग मंडल एसोचैम के 88वें सालाना कार्यक्रम में प्रणव मुखर्जी ने कहा कि हमें घरेलू बाजार का विस्तार करना है और मांग को बढ़ाना है ताकि हम वैश्विक अर्थव्यवस्था की झटकों और अनिश्चितताओं के साथ-साथ विस्तार और उछाल के दौर का भी सामना कर सकें।

वित्त मंत्री ने कहा इसके लिए आवश्यक है कि हम अपनी विकास प्रक्रिया के लिए संतुलित, व्यापक रुख अपनाएं, ऐसा रुख जो ग्रिड या नेटवर्क की माला (गारलैंड आफ ग्रिड) की अवधारणा से स्पष्ट है। अर्थव्यवस्था की स्थिति के बारे में मुखर्जी ने कहा कि पिछले कुछ साल में वृद्धि दर (जीडीपी) 8.5 फीसदी रही है। हालांकि वैश्विक मंदी के कारण 2008-09 में इसमें गिरावट दर्ज की गयी है।

उन्होंने कहा लेकिन वैश्विक स्तर पर वित्तीय संकट के बावजूद देश वृद्धि दर और अर्थव्यवस्था के विकास की गति को बरकरार रखने में में सफल रहा है। बचत और निवेश में इजाफा हुआ है। वित्त मंत्री ने कहा कि एक अरब से अधिक की आबादी वाले देश में विकास कुछ ही क्षेत्रों और कुछ शहरों में सीमित नहीं हो सकता। दो तिहाई आबादी अभी भी ग्रामीण इलाकों में रह रही है। ऐसे में जरूरी है कि आर्थिक विकास उन तक पहुंचे और उन्हें भी आगे बढ़ने का विकास की इस प्रक्रिया में मौका मिले।

उन्होंने कहा कि हमें ऐसी अर्थव्यवस्था का विकास करना है जहां क्षमता वृद्धि और लोगों की आकांक्षाएं मेल खाएं। श्रम बल में शामिल होने वाले तमाम लोगों को रोजगार मिल सके। मुखर्जी ने कहा कि औद्योगिक क्षेत्र ने दुनिया के उद्योगों से प्रतिस्पर्धा में जुझारूपन दिखाया है और धीरे-धीरे घरेलू मांग में बढ़ोतरी हो रही है। वैश्वकरण के इस दौर में विकास की चुनौतियों और अवसरों के बारे में उन्होंने कहा कि उच्च वृद्धि दर को बनाए रखना एक जटिल चुनौती बन गई है।

वित्त मंत्री ने कहा कि पिछला दो साल भारतीय अर्थव्यवस्था के लिये कठिन रहा है और अगर ऐसा नहीं होता तो हम हम उच्च वृद्धि दर हासिल करने में समझ होते।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मजबूत घरेलू बाजार अनिश्चितता पर काबू पाने में अहमः प्रणव