DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ओबामा को शांति का नोबेल पुरस्कार, मनमोहन ने दी बधाई

ओबामा को शांति का नोबेल पुरस्कार, मनमोहन ने दी बधाई

अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया हैं। नोबेल पुरस्कारों के लिए समिति ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। उनको यह सम्मान विश्व को परमाणु हथियारों से मुक्त बनाने, अंतरराष्ट्रीय कूटनीति और लोगों के बीच सहयोग को मजबूती देने की उनके असाधारण प्रयासों के लिये नोबेल शांति पुरस्कार के लिये चुना गया। भारत के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने उन्हें इस सम्मान के लिए बधाई दी है।

ओबामा से पहले तीन अन्य अमेरिकी राष्ट्रपतियों को भी नोबेल पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। सबसे पहले 1906 में थियोडोर रुजवेल्ट, 1919 में वुडरो विल्सन तथा 2002 में जिमी कार्टर को भी यह पुरस्कार दिया जा चुका है।

बराक ओबामा को 10 दिसंबर को इस पुरस्कार से नवाजा जाएगा। पुरस्कार पाने वालों की दौड़ में फ्रांस के राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी का भी नाम था, लेकिन सरकोजी को पीछे छोड़ते हए ओबामा ने यह पुरस्कार जीता।

नॉर्वे की नोबेल कमेटी ने माना कि मुस्लिम जगत तक अपनी पहुंच कायम करने की ओबामा की असाधारण कोशिश तथा विश्व को परमाणु मुक्त बनाने का उनका प्रयास सराहनीय है।

ओबामा को शांति के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वालों की सूची में अंतिम तिथि 1 फरवरी से दो हफ्ते पहले ही स्थान पाया था। उस सूची में कुल 205 हस्तियों के नाम थे। ऐसे में ओबामा ने यह पुरस्कार जीत कर सबको चौंका दिया।

कई विशेषज्ञ मान रहे थे कि ओबामा हालांकि एक मजबूत दावेदार हैं, लेकिन अभी ओबामा को इस पुरस्कार से नवाजना बहुत ही जल्दबाजी होगी।

कमेटी ने कहा कि ओबामा की कूटनीति सिद्धांतों पर आधारित है। उनका मानना है कि जो लोग विश्व को नेतृत्व प्रदान करते हैं, उनका उन सिद्धांतों पर विश्वास होना चाहिए, जिसपर विश्व की अधिकांश जनता का विश्वास है।

उल्लेखनीय है कि अमेरिका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति के रूप में इस वर्ष जनवरी महीने में ओबामा ने अपना कार्यभार ग्रहण करने के बाद परमाणु निरस्त्रीकरण का आह्वान करने के अलावा पश्चिम एशिया में स्थगित शांति प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के प्रयास किए।

ओबामा को 14 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि ओस्लो में इस वर्ष 10 दिसंबर को आयोजित एक समारोह में प्रदान की जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ओबामा को शांति का नोबेल पुरस्कार, मनमोहन ने दी बधाई