DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

यूरेनियम श्रमिकों की हड़ताल जारी उत्पादन प्रभावित

देश में यूरेनियम अयस्क का खनन करने वाले एकमात्र संगठन यूरेनियम कारपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड यूसिल के चार हजार से अधिक श्रमिकों की अनिश्चितकालीन हड़ताल आज दूसरे दिन भी जारी है जिससे इस महत्वपूर्ण खनिज के खनन पर प्रतिकूल असर पड़ा है।

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले में जादूगोड़ा स्थित यूसिल की छह खनन इकाइयों नरवा पहाड़, भटिन तुरामडीह जादूगोड़ा बादूहूरांग तथा बागजाता के लगभग 4400 कामगार वेतन वृद्धि की मांग को लेकर कल से हड़ताल पर हैं। इससे इन खदानों में यूरेनियम अयस्क उत्खनन प्रभावित हुआ है। श्रमिक संगठनों का दावा है कि हड़ताल से पहले दिन डेढ़ से दौ सौ टन अयस्क यूरेनियम डस्ट का उत्पादन नहीं हो पाया जो कुल उत्पादन का लगभग 80 से 90 प्रतिशत है। हालांकि हड़ताल समाप्त कराने के लिए श्रमिकों को मनाने में जुटे यूसिल प्रबंधन ने इस संबंध में कोई आधिकारिक आंकड़ा नहीं दिया है।

कामगारों के वेतन में न्यूनतम 27 प्रतिशत बढ़ोत्तरी गारंटीड बेनिफिट की मांग को लेकर चार प्रमुख मजदूर संगठन लंबे समय से अन्य प्रदर्शन भी करते रहे हैं। इस बीच आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि हड़ताल समाप्त कराने के लिए क्षेत्रीय श्रमायुक्त की मध्यस्थता में आज जिला मुख्यालय जमशेदपुर में प्रबंधन तथा श्रमिक संगठनों के नेताओं की एक बैठक होगी। यूसिल के चारों मजदूर संगठनों यूरेनियम मजदूर संघ जादूगोड़ा लेबर यूनियन यूरेनियम कामगार यूनियन तथा यूरेनियम मजदूर यूनियन के प्रतिनिधियों के साथ कल हुई समझौता वार्ता विफल हो गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:यूरेनियम श्रमिकों की हड़ताल जारी उत्पादन प्रभावित