DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इकॉनमी क्लास

यह इकॉनमी क्लास क्या होता है? फस्र्ट क्लास सुना है। आदमी तक फस्र्ट क्लास होते हैं। हमने सेकेंड क्लास भी सुना है और बहुत से लोगों को यह शिकायत करते हुए भी सुना है कि उन्हें सेकेंड क्लास नागरिक की तरह ट्रीट किया जा रहा है। थर्ड क्लास तो सुना ही है। एक जमाने में ट्रेनों में खूब होती थी और सुना है कि गांधीजी तो हमेशा थर्ड क्लास में ही चलते थे। फस्र्ट क्लास में चले तो उठाकर बाहर फेंक दिए गए थे। पर आदमी वे फस्र्ट क्लास ही थे। वैसे फस्र्ट क्लास की ही तरह आदमी थर्ड क्लास भी होते हैं। फिर हमने रूलिंग क्लास सुना है। हमने वर्किग क्लास भी सुना है, हालांकि आजकल उसकी बात कम होती है। ज्ञानीजन कहते हैं कि क्लास हर जगह काउंट करती है। पर यह इकॉनमी क्लास क्या होती है?

यह वह क्लास है, जिसके आते ही सब क्लास धूमिल और फीके हो जाते हैं। यह प्रणव दा का नया नुस्खा है। इकॉनमी को नयी उछाल देने का नहीं, कांग्रेस पार्टी को नयी इमेज देने का। वैसे इसे यूं समझाे कि यह सूखे की और मंदी की वैतरणी पार करानेवाली गऊ मैया है। गऊ मैया का जिक्र आते ही आपको शशि थरूर याद आ गए होंगे। इकॉनमी क्लास को वे कैटल क्लास ही कहते हैं। मतलब मेवेशियों वाली क्लास, मतलब भेड़-बकरियों वाली क्लास। उन्हें नेता बनने का इतना कष्ट झेलना पड़ रहा है कि कैटल क्लास में पवित्र गऊमाताओं के साथ सफर करने को मजबूर हैं। 

यह राहुल भैया का नया फंडा है। कांग्रेसियों को लगता है कि यह तो हाईकमान का डंडा है। भाजपा को लगता है कि न फंडा है, न डंडा है, बस बेवजह टंटा है। पर जी इकॉनमी क्लास वो है कि जिसमें इधर सोनियाजी तक चलती हैं और आप तो जानते हैं कांग्रेस पार्टी उनके पीछे चलती है। सो आजकल सब मंत्री और मुख्यमंत्री इकॉनमी क्लास में चल रहे हैं।

जैसे महापुरुषों को जन्म देकर माताएं धन्य हो जाती हैं, वैसे ही इकॉनमी क्लास बनाकर विमान कंपनियां धन्य हो गयीं। अब हर क्लास की टिकट मिल सकती है, पर इकॉनमी क्लास की नहीं मिलेगी। हो सकता है, उनका ब्लैक भी हो रहा हो। तो जी, इकॉनमी क्लास ही असली क्लास है। आज वही रूलिंग क्लास है, आज वही बिजनेस क्लास है। वही सबसे ज्यादा डिमांड में है। उसके बिना सरकार अधूरी है, मंत्री अधूरे हैं, कांग्रेस पार्टी की सादगी अधूरी है। सब कुछ अधूरा है। वह पूर्णता की क्लास है जी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इकॉनमी क्लास